उत्तर प्रदेश

राज्य सरकार द्वारा ग्रिड संयोजित रूफ-टाॅफ सोलर पावर प्लांट की स्थापना को सर्वोच्च प्राथमिकता: मंत्री ब्रजेश पाठक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा है कि राज्य सरकार ने ग्रिड संयोजित रूफ-टाॅफ सोलर पावर प्लांट की स्थापना को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। रूफ-टाॅफ पावर प्लांट की स्थापना पर केन्द्र सरकार के 30 प्रतिशत अनुदान के अतिरिक्त राज्य सरकार ने 15 हजार रुपये प्रति किलोवाट की दर से अनुदान का प्राविधान भी किया है।

श्री पाठक आज गोमती नगर में कर्नल आर0पी0 सिंह द्वारा स्थापित रूफ-टाॅफ सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन कर रहे थे। उन्होंने लोगों से अपील भी की, कि वे अधिक से अधिक संख्या में सोलर रूफ-टाॅफ पावर प्लांट स्थापित करें। सरकार हर सम्भव मदद करेगी। उन्होंने कहा कि सोलर रूफ-टाॅफ पावर प्लांट की स्थापना से पारम्परिक विद्युत ऊर्जा पर निर्भरता कम होगी। साथ ही निजी उपभोक्ताओं के बिजली बिलों में भी कमी आयेगी।

श्री पाठक ने कहा कि जो उपभोक्ता रूफ-टाॅफ सोलर पावर प्लांट स्थापित करेंगे, वे अनुदान हेतु पंजीकरण के लिए आॅनलाइन वेब पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं। इसके माध्यम से प्लांट की स्थापना के पश्चात अनुदान की धनराशि उपभोक्ता के खाते में सीधे भेज दी जायेगी।

कर्नल आर0पी0 सिंह ने अपने घर पर रूफ-टाॅफ सोलर पावर प्लांट स्थापना के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि लोगों को इसका बढ़ चढ़कर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने मंत्री सहित सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Back to top button