खेलदेश-विदेश

टीओपीएस ने टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना के जनवरी से जून के बीच विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है जिसके लिए लगभग 30 लाख रुपए का खर्च आएगा

भारत के पुरुष टेनिस डबल्स खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने जनवरी से जून 2021 के बीच अपने कोच स्कॉट डेविड और फिजियो गौरांग शुक्ला के साथ 11 प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने का प्रस्ताव रखा था जिसे आज मिशन ओलंपिक खेल की हुई बैठक में मंजूरी दे दी गई। रोहन बोपन्ना की पुरुष डबल्स में विश्व रैंकिंग 39 है और वह 2016 के रियो ओलंपिक में सेमी फाइनल खेल चुके हैं। आगामी प्रतियोगिताओं में रोहन बोपन्ना के भाग लेने के लिए लगभग 27.61 लाख रुपए जारी किए गए हैं। रोहन बोपन्ना वर्तमान ओलंपिक अवधि के दौरान टीओपीएस से पहले ही 1.24 करोड़ रुपए प्राप्त कर चुके हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image00181UL.jpg

समिति ने पुरुष डबल्स के टेनिस खिलाड़ी दिविज शरण के जनवरी से जून के बीच 14 टूर्नामेंट में खेलने के प्रस्ताव को भी मंज़ूर कर लिया है। समिति ने शरण के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए लगभग 30 लाख रुपये जारी करने की अनुमति दी है, जिसमें हवाई यात्रा का खर्च भी सम्मिलित है। इससे पहले शरण को वर्तमान ओलंपिक अवधि के दौरान टीओपीएस से 80.59 लाख रुपये प्राप्त हो चुके हैं।

एशियन चैंपियन विनेश फोगाट जुलाई में ओलंपिक खेलों से पहले विदेशों में प्रशिक्षण लेना जारी रखेंगी। प्रशिक्षण संबंधी उनका यह प्रस्ताव भारतीय कुश्ती महासंघ के माध्यम से टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टीओपीएस) ने स्वीकार किया था, जिसके अंतर्गत हंगरी और पोलैंड में उनके प्रशिक्षण की अनुमति दी गई थी।

फोगाट ने सितंबर 2019 में विश्व चैंपियनशिप में 53 किलोग्राम भार वर्ग में अपना ओलंपिक कोटा सुरक्षित कर लिया था। उन्हें 9 जून तक बुडापेस्ट में प्रशिक्षण दिया जाएगा उसके बाद वह पोलैंड ओपन में भाग लेने के लिए 9 से 13 जून के दौरान पोलैंड में रहेंगी। उसके उपरांत वह वापस बुडापेस्ट लौटेंगी जहां 2 जुलाई तक उनका प्रशिक्षण जारी रहेगा। इस दौरान उनके कोच वोल्लर अकोस, उनकी सहायिका प्रियंका और फिजियोथेरेपिस्ट पूर्णिमा रमन नगोंदिर उनके साथ रहेंगे। उनके प्रस्ताव के अनुसार उनके प्रशिक्षण और इन स्पर्धाओं में भाग लेने के लिए कुल 20.21 लाख रुपये खर्च होंगे। उन्हें अब तक टार्गेट ओलिम्पिक पोडियम स्कीम से 1.13 करोड़ रुपये प्राप्त हो चुके हैं।

एमओसी ने नाविक अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह के 1 जून से 5 हफ्तों के प्रशिक्षण प्रस्ताव को भी मंजूर कर लिया है। ओलिम्पिक खेलों के लिए उन्हें पुर्तगाल के पोसिनहों उच्च प्रदर्शन केंद्र पर प्रशिक्षित किया जाएगा। दोनों नाविकों ने इसी महीने टोक्यो में ओलिम्पिक के लिए क्वालिफ़ाई किया था। पोलैंड में उनके प्रशिक्षण पर 21 लाख रुपये का खर्च आएगा।

नाविक अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह डेव्लपमेंट ग्रुप से कोर ग्रुप में पहुँच गए थे जबकि पहलवान सीमा बिसला और सुमित मालिक को हाल ही में विश्व ओलिम्पिक क्वालिफायर में कोटा हासिल करने के बाद कोर ग्रुप में जगह मिल गई। टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना को भी हाल ही में महिला डबल्स में विश्व की शीर्ष 100 खिलाड़ियों में स्थान बनाने और बिली जीन किंग कप में सानिया मिर्ज़ा के साथ खेलने के बाद टीओपीएस कोर ग्रुप में प्रवेश किया मिल गया।

Related Articles

Back to top button