उत्तराखंड समाचार

पर्यटन सचिव ने बदरीनाथ मास्टर प्लान पर स्थानीय व्यापारियों-तीर्थ पुरोहितों से बैठक की

बदरीनाथ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट बदरीनाथ महायोजना (मास्टर प्लान) का पर्यटन, धर्मस्व एवं संस्कृति सचिव दिलीप जावलकर ने मंगलवार को बदरीनाथ पहुंचकर स्थानीय व्यापारियों एवं तीर्थ पुरोहितों तथा हक-हकूक धारियों से बदरीनाथ महानिर्माण योजना के विषय में बैठक की तथा मास्टर प्लान के संबंध में लोगों की आपत्तियों एवं शंकाओं का निवारण किया।

बदरीनाथ महानिर्माण के विषय में बैठक करते हुए पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने कहा, ‘‘बदरीनाथ महानिर्माण योजना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में लागू हो रही दूरदर्शी योजना है। महानिर्माण योजना पर 424 करोड़ का बजट प्रस्तावित है, जिससे स्थानीय लोगों को लाभ पहुंचेगा व बदरीनाथ धाम में आने वाले यात्री सुविधाओं में वृद्धि होगी। पर्यटन सचिव ने कहा कि बदरीनाथ मास्टर प्लान को केंद्र के सहयोग से लागू हो रही महत्त्वपूर्ण परियोजना है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बदरीनाथ धाम को अधिक आध्यात्मिक नगरी के रूप में सुविधा-संपन्न बनाने के लिए मास्टर प्लान को लागू किये जाने हेतु प्रतिवद्धता जताई है।

यात्री सुविधाओं हेतु मास्टर प्लान तीन चरणों में प्रस्तावित है पहले चरण में शेष नेत्र एवं बदरीश झील का सौंदर्यीकरण शामिल है। दूसरे चरण में बदरीनाथ धाम परिसर तथा आसपास के स्थलों का सौंदर्यीकरण तथा विस्तारीकरण होना है तत्पश्चात तीसरे चरण में शेष नेत्र से बदरीनाथ मंदिर तक आस्था पथ निर्माण प्रस्तावित है। पर्यटन सचिव ने बदरीनाथ मास्टर प्लान को आध्यात्मिक क्षेत्र बदरीनाथ धाम के विकास हेतु महत्त्वपूर्ण महायोजना बताया है।

इससे पहले पर्यटन सचिव ने बदरीनाथ मंदिर में दर्शन करने के साथ ही व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के पश्चात् मंदिर के निकटवर्ती स्थानों नारायण पर्वत, मातामूर्ति मार्ग, ब्रह्मकपाल, तप्तकुंड क्षेत्र, बामणी गांव मार्ग आदि स्थानों का पैदल चलकर अवलोकन किया।

पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर शायं को नीती घाटी के टिम्मरसैंण महादेव में पर्यटन विकास की संभावनाओ का जायजा लेने के लिए गए, टिम्मरसैंण महादेव को उत्तराखंड का अमरनाथ कहा जाता है। जहां अमरनाथ की तरह बर्फ के शिवलिंग के दर्शन होते हैं। सीमांत क्षेत्र में स्थित टिम्मरसैंण महादेव मंदिर को विकसित करने की मांग लंबे समय से की जा रही है। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी टिम्मरसैंण महादेव को विकसित कर अमरनाथ की तर्ज पर यात्रा बढ़ाने पर जोर दे रहे हैं। इसी निमित्त अब पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने टिम्मरसैंण महादेव में पर्यटन विकास की संभावनाओ का जायजा लिया।

इस अवसर पर उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.डी.सिंह, उप जिलाधिकारी अनिल चन्याल, जिला पर्यटन अधिकारी बृजेश पांडेय, धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल,बदरीनाथ नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी सुनील पुरोहित, नगर पंचायत अध्यक्ष अरविंद शर्मा, ब्यापार सभा के विनोद नवानी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button