व्यापार

Train में सिर्फ इन यात्रियों को मिलेगा रियायती टिकट, जानिए क्‍या है रेल मंत्रालय का कहना

Indian Railways किराए में senior citizen concessions समेत दूसरे यात्रियों को रियायती टिकट अभी नहीं देगा। रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि कोविड महामारी और प्रोटोकॉल के मद्देनज़र कुछ यात्रियों की सभी श्रेणियों के किराए में रियायत अभी दोबारा शुरू नहीं होगी। उन्‍होंने बताया कि सभी Concession Ticket की बहाली के लिए सुझाव मिले हैं। रेल मंत्रालय ने मामले की जांच की है, लेकिन फिलहाल इसे लागू नहीं किया गया है।

किसे मिलेगा रियायती टिकट

उन्‍होंने संसद में बताया कि दिव्यांगजन की 4 श्रेणियों, रोगियों और छात्रों की 11 श्रेणियों को छोड़कर दूसरी किसी भी श्रेणी में टिकट पर रियायत नहीं मिलेगी। बता दें कि Covid Mahamari के बाद 20 मार्च 2020 से टिकट पर रियायत समाप्त कर दी गई थी। संसद में रेल मंत्री से पूछा गया था कि रेलवे ने आखिर क्‍यों Lockdown के दौरान train travel concessions को खत्‍म किया और क्‍या उन्‍हें इसे लेकर दरख्‍वास्‍त मिली है।

संसद में पूछा गया सवाल

उनसे यह भी सवाल किया गया था कि जब 12 प्रतिशत से भी कम यात्री किराए में रियायत का फायदा लेते हैं तो क्या सरकार सामाजिक जरूरत और दायित्व के मद्देनजर काफी समय से दी जा रही किराए में रियायत को बहाल करेगी?

Related Articles

Back to top button