उत्तर प्रदेश

पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुए सड़कों के किनारे वृक्षारोपण कराया जाय: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ: सड़क निर्माण कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। स्टेट हाई वे अरौल से इटावा के निमार्ण कार्य में तेजी लायी जाये। सड़कों के निर्माण में जल निकासी हेतु नाली/ड्रेनेज की व्यवस्था की जाये। सड़कों के निर्माण कार्य में सड़कों की पटरियां अधूरी नहीं रहनी चाहिए, अध्ूारी पटरियों का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण किया जायें। पर्यावरण को दृष्टिगत रखते हुये सड़कों के किनारे वृक्षारोपण का कार्य किया जाये।

यह निर्देश प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, श्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज कानपुर  नगर मे सर्किट हाउस सभागार में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक करते हुये लोक निमार्ण विभाग के अधिकारियों को दिये। उन्होनें निर्देशित किया कि जिन सड़कों का निर्माण कार्य अधूरा है,उन सडकों को शीघ्रता एंव गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाये। उन्होने कानपुर से इटावा को जोड़ने वाले 112 किमी0 स्टेट हाईवे के निर्माण कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिये। यह हाईवे 7 मीटर चैड़ा निर्माण किया जायेगा। उन्होनें जनप्रतिनिधियों से दो-दो लद्यु सेतुओं के निमार्ण संबधी प्रस्ताव प्राप्त करने के संबंध में लोनिवि के अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होनें निर्देश दिये कि किसी भी सड़क निर्माण का कार्य बिना स्वीकृति एवं टेन्डर के पूर्ण नही कराया जाये, तथा निर्माण कार्यो में गुणवत्ता को प्राथमिकता पर निरीक्षण कर देखा जाये।

  श्री मौर्य ने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जलभराव की समस्या पुनः शहर में उत्पन्न नहीं होने पाये, इसके लिये सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय सेे पूर्ण कर ली जायंे। दक्षिणांचल विद्युत वितरण के अन्तर्गत कार्यो के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुये विद्युत आपूर्ति निर्धारित अवधि तक पूर्ण करने के निर्देश दिये। उन्होनें निर्माण कार्यो को नई तकनीक के साथ तेज गति से पूर्ण कराये जाने के निर्देश दिये। उन्होनें सेतु निगम एवं निर्माण निगम के द्वारा कराये जा रहे कार्यो के संबंध में प्रजेंन्टेशन एवं कार्य विवरण रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। बैठक में जल निगम के किसी अधिकारी के उपस्थित नहीं होनें पर महापौर ने नाराजगी व्यक्त की।

बैठक में महापौर श्रीमती प्रमिला पान्डेय, विधायक श्री महेश त्रिवेदी एवं श्रीमती नीलिमा कटियार सहित,प्रमुख अभियंता,लोनिवि श्री पंकज बकारा, मुख्य अभियंता श्री दिवाकर शुक्ला, अधीक्षण अभियंता श्री के0के0 अहूजा, अधिशासी अभियंता श्री एस0के0गुप्ता एवं संबधित अधिकारीगण उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button