देश-विदेश

आंधी-बारिश से परेशान दक्षिण भारत, हिमाचल प्रदेश में ‘यलो अलर्ट’, दिल्ली गर्मी से त्रस्त

नई दिल्ली: आने वाले दो दिनों के अंदर मौसम का मिजाज बदल सकता है, मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के लिए ‘यलो वार्निंग’ जारी करते हुए राज्य में 10 और 11 मई को तेज बारिश और आंधी की आशंका जताई है, विभाग के अनुसार शुक्रवार और शनिवार को हिमाचल प्रदेश के समतल व कम पहाड़ी क्षेत्रों में ओले गिरने के साथ, तेज बारिश और आंधी चलने का अनुमान है। हिमाचल में लगातार तीन दिन (10 मई से 13 मई) तक बारिश होने का अनुमान है, हिमाचल के बिगड़े मौसम का असर आस-पास के राज्यों में भी पड़ेगा, जिसके बाद दिल्ली और एनसीआर में भी तेज हवाएं चलने और बारिश होने की आशंका हैं।

तो वहीं कर्नाटक और केरल में मंगलवार रात तेज बारिश हुई है, जिससे तापमान में तो गिरावट आई है और मौसम सुहावना हुआ है, मौसम विभाग ने मंगलवार को ही तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में अगले दो दिनों तक तेज हवा चलने और बारिश की चेतावनी जारी की थी, विभाग ने राज्य के दक्षिणी आंतरिक स्थानों में अच्छी बारिश होने की संभावना जताई थी, आज भी बेंगलुरू में तेज बारिश होने के आसार है।

तटीय आंध्र प्रदेश में लू चलेगी

हालांकि उत्तर और आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान में इजाफा हुआ है। कलबुर्गी में तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज रिकॉर्ड हुआ, जो प्रदेशभर में उच्चतम स्तर पर था। भारतीय मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमानों में बताया कि तटीय आंध्र प्रदेश में लू चलेगी। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान, विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और पुद्दुचेरि के कुछ इलाकों में भीषण लू चलने के आसार हैं।

उत्तर भारत में गर्मी ने नाक में दम कर दिया है

दक्षिण भारत में जहां बारिश के आसार हैं, तो वहीं उत्तर भारत में गर्मी ने नाक में दम कर दिया है और आने वाले दिनों में गर्मी का तांडव यूं ही जारी रहेगा। दिल्ली और एनसीआर में पारा लगातार बढ़ता चला जा रहा है। सोमवार को तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से 43 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा और मंगलवार को भी तापमान ऐसा ही रहने की संभावना है। दिल्ली- एनसीआर में पारा में लगातार वृद्धि होगी, वहीं, पंजाब और हरियाणा में भी लू के आसार रहेंगे, इसी तरह यूपी-बिहार गर्मी कहर बरपाएगी. देश के अन्य कई हिस्सा में चिलचिलाती धूप देखने को मिलेगी। source: oneindia.com

Related Articles

Back to top button