देश-विदेश

ट्रंप के विरोध में सड़कों पर उतरीं लाखों महिलाएं

न्यूयॉर्क। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सत्ता संभालने के एक साल बाद उनके विरोध में आहूत दूसरे महिला मार्च में अमेरिका भर में प्रदर्शनकारी ट्रंप विरोधी तख्तियों के साथ सड़कों पर आ गए. लोगों ने ड्रम बजाकर और गुलाबी रंग की टोपी पहनकर राष्ट्रपति के प्रति अपनी खिलाफत का इजहार किया. वॉशिंगटन, न्यूयॉर्क, शिकागो, डेनवर, बोस्टन, लॉस एंजिलिस और देश के अन्य शहरों में हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी सड़कों पर आ गए.पिछले साल 20 जनवरी को ही ट्रंप ने राष्ट्रपति का पदभार संभाला था. प्रदर्शनकारियों ने फाइट लाइक अ गर्ल और अ वुमेन प्लेस इज इन व्हाइट हाउस और ‘इलेक्ट अ क्लाउन, एक्स्पेक्ट अ सर्कसÓ जैसे नारे लगाए. लॉस एंजिलिस के मेयर ने कहा कि शहर में करीब पांच लाख लोग सड़कों पर उतरे जबकि न्यूयॉर्क पुलिस के मुताबिक शहर में करीब दो लाख लोगों ने प्रदर्शन किया.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कुर्सी जा सकती है. भारतीय मूल की निकी हेली अमेरिकी राष्ट्रपति बन सकती हैं. ये दावा ‘फायर एंड फ्यूरी: इनसाइड द ट्रंप व्हाइट हाउसÓ किताब में किया गया है. डोनाल्ड ट्रंप के व्हाइट हाउस में पहले साल के कार्यकाल पर लिखी गई इस किताब के लेखक माइकल वुल्फ ने कहा है कि उन्होंने ऐसे-ऐसे खुलासे किए हैं जिसके बाद डोनाल्ड ट्रंप का व्हाइट हाउस में सफर खत्म हो सकता है. किताब की माने तो भारतीय मूल की अमेरिकी नेता निकी हेली राष्ट्रपति बनने की अकांक्षा पाले हुए हैं और डोनाल्ड ट्रंप की नजदीकी मंडली को इस बात का डर है कि निकी इस पद के लिए ट्रंप की उत्तराधिकारी हो सकती हैं. ‘फायर एंड फ्यूरी: इनसाइड द ट्रंप व्हाइट हाउसÓ नामक पुस्तक में दावा किया गया है कि निकी की निगाह राष्ट्रपति पद पर है और ट्रंप भी उनको भविष्य की राजनीति के लिए तैयार करते हुए नजर आ रहे हैं. निकी फिलहाल संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत हैं. पुस्तक के किए गए इस दावे पर फिलहाल उनकी कोई प्रतिक्रिया नहीं है. पुस्तक में कहा गया है कि ट्रंप के सिर्फ एक बार राष्ट्रपति रहने के आसार हैं.
माइकल वुल्फ की किताब में दावा किया गया है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पत्नी मेलानिया नहीं चाहती थीं कि उनके पति राष्ट्रपति बनें और 2016 में चुनाव के नतीजे आने के बाद वह रोने लगीं. पुस्तक में यह भी दावा किया गया है कि ट्रंप खुद राष्ट्रपति चुनाव जीतने में दिलचस्पी नहीं रखते थे और नतीजे आने के बाद मेलानिया रोने लगीं, क्योंकि वह नहीं चाहती थीं कि ट्रंप जीतें.
पुस्तक में यह भी दावा किया गया है कि व्हाइट हाउस के मुख्य रणनीतिकार स्टीव बैनन को बर्खास्त किये जाने की बातों में कोई दम नहीं है. ट्रंप ने इस दावे को खारिज करते हुए कहा है कि बैनन को जब हटाया गया तो वह रोने लगे और नौकरी की भीख मांगने लगे. ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘माइकल वोल्फ पूरी तरह हताश व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपनी उबाऊ और असत्य पुस्तक बेचने के लिए कहानियां गढ़ी हैं. उन्होंने स्टीव बैनन का इस्तेमाल किया. बैनन को जब बर्खास्त किया वह रोए और अपनी नौकरी की भीख मांगी.अपनी मानसिक सेहत को लेकर हो रही आलोचना से बेपरवाह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद को जीनियस करार दिया. ट्रंप ने ट्वीट किया, ”एक साल के गहन अध्ययन के बाद रूस के साथ गठजोड़ की बात कोरी अफवाह साबित हुई . अब फेक न्यू मीडिया मानसिक स्थिति और बौद्धिकता के बारे में चिल्ला रहा है उन्होंने कहा कि वह खुद को जीनियस मानते हैं. ‘फायर एंड फ्यूरी: इनसाइड द ट्रंप व्हाइट हाउस पुस्तक में उनकी मानसिक स्थिति को लेकर बातें की गई है. इसको लेकर ट्रंप ने ट्वीट किए हैं.

Related Articles

Back to top button