खेल

IPL 2022 में खेलेंगी दो नयी टीमें, बीसीसीआई ने दी 10 टीमों को स्वीकृति

भारतीय प्रीमियर लीग 2020 के फैंस के लिए बड़ी समाचार है। आईपीएल में अब 2 और नयी टीमें नजर आने वाली हैं। बीसीसीआई ने अहमदाबाद में हुई बीसीसीआई एजीएम में 2 और नयी टीमों को स्वीकृति दे दी है। बीसीसीआई ने निर्णय किया है कि वर्ष 2022 से आईपीएल 10 टीमों का टूर्नामेंट होगा। वैसे आईपीएल में 8 टीमें भाग लेती हैं। बता दें पहले कयास लगाए जा रहे थे कि आईपीएल 2021 से ही 2 टीमें बढ़ाई जा सकती हैं लेकिन इस वर्ष मेगा ऑक्शन भी होना है जिसकी वजह से 10 टीमों को 2022 से खिलाया जाएगा।

अडानी और गोयनका खरीदेंगे नयी टीमें?
आईपीएल की 2 नयी टीमों के मालिक कौन होंगे ये प्रश्न सभी के लिए बहुत ज्यादा दिलचस्प है । खबरों के अनुसार आईपीएल टीम खरीदने की रेस में अडानी ग्रुप और संजीव गोयनका आगे रहेंगे । आईपीएल में एक टीम अहमदाबाद की हो सकती है जिसे खरीदने की मंशा अडानी ग्रुप पहले ही जाहिर कर चुका है । अब तो अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भी बन चुका है ।

नए अंदाज में होंगे मैच
बता दें वर्ष 2022 में जब 10 टीमें आईपीएल में खेलती दिखेंगी तो उसके फॉर्मेट में भी परिवर्तन हो सकता है । वैसे आईपीएल राउंड रॉबिन अंदाज में खेला जाता है जिसमें हर टीम एक-दूसरे से 2-2 बार भिड़ती है और अधिक अंक पाने वाली 4 टीमें क्वालिफायर खेलती हैं । लेकिन 10 टीमों के साथ फॉर्मेट कुछ अलग होने की आसार है । जिसमें टीमों को दो ग्रुप में बांटने की बात कही जा रही है । हालांकि इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है ।

एजीएम से आई दो और बड़ी खबर
अहमदाबाद में हुई बीसीसीआई एजीएम से दो और बड़ी समाचार सामने आई । सूत्रों के अनुसार सभी प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों (महिला और पुरुष दोनों) को कोविड-19 महामारी के कारण घरेलू सत्र सीमित रहने की उचित भरपाई की जाएगी ।

साथ ही सूत्रों की मानें तो अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से कुछ स्पष्टीकरण के बाद बीसीसीआई क्रिकेट को 2028 ओलंपिक में शामिल करने की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की कवायद का समर्थन करेगी ।

Related Articles

Back to top button