देश-विदेश

UN रिपोर्ट में खुलासा: कोरोना से भारत की इकोनॉमी पर पड़ सकता है 348 मिलियन डॉलर का असर

कोरोना वायरस का ग्लोबल अर्थव्यवस्था का गहरा प्रभाव पड़ा है. संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोनोवायरस के कारण भारत के व्यापार पर लगभग 348 मिलियन डॉलर का असर पड़ सकता है. भारत इससे प्रभावित होने वाले शीर्ष 15 अर्थव्यवस्थाओं शामिल हो सकता है. संयुक्त राष्ट्र के ट्रेड एंड डेवलपमेंट (UNCTAD) पर प्रकाशित अनुमानों में कहा गया कि COVID-19 के प्रकोप के कारण चीनी व्यापार को सबसे गहरा झटका लगा है.

कहा गया है कि इससे चीन की वैश्विक निर्यात पर 50 बिलियन डॉलर की कमी आ सकती है. कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टरों में मशीनरी, मोटर वाहन और संचार उपकरण शामिल हैं. दुनिया की जिन अर्थव्यवस्थाओं को सबसे ज्यादा प्रभवित किया है उनमें यूरोपीय संघ (15.6 बिलियन डॉलर), संयुक्त राज्य अमेरिका (5.8 अरब डॉलर), जापान (5.2 बिलियन डॉलर), दक्षिण कोरिया (3.8 बिलियन डॉलर), चीन का ताइवान प्रांत (2.6 अरब डॉलर) और वियतनाम (2.3 अरब डॉलर) हैं.

कहा गया है कि कोरोना से 348 मिलियन डॉलर के व्यापार प्रभाव के साथ चीन सबसे ज्यादा प्रभावित अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. यूरोपीय संघ, अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया जैसी अन्य अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत का व्यापार कम प्रभावित होगा.

पिछले महीने चीन ने अपने PMI में नाटकीय रूप से 37.5 की कमी देखी है, जो 2004 के बाद से सबसे कम है. चीन को मिलाकर 70 से अधिक देशोंमें 90,000 से अधिक पुष्टि किए गए मामले सामने आये हैं. जबकि 3,000 से अधिक मौतें हुई हैं. Source Catch News

Related Articles

Back to top button