उत्तर प्रदेश

प्रधानमंत्री जी के कुशल मार्गदर्शन में उ0प्र0 सरकार कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रभावी प्रयास कर रही है: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश सरकार कोविड-19 की रोकथाम के लिए प्रभावी प्रयास कर रही है। केन्द्र सरकार द्वारा प्रदान किए गए सहयोग से प्रदेश में मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने में बहुत मदद मिली है। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री जी तथा गृह मंत्री, भारत सरकार श्री अमित शाह जी के प्रति आभार व्यक्त किया है।
मुख्यमंत्री जी आज यहां अपने सरकारी आवास पर प्रधानमंत्री जी की विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 की वर्तमान स्थिति एवं कोरोना टीकाकरण प्रगति के सम्बन्ध में आहूत वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई में उत्तर प्रदेश ने प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में देश-दुनिया के सामने बेहतरीन उदाहरण प्रस्तुत किया है।
प्रदेश में कोविड-19 के नियंत्रण हेतु संचालित प्रमुख गतिविधियों की जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना जांच सुविधाओं का त्वरित विस्तार किया। मार्च, 2020 तक प्रदेश में कोविड-19 की जांच के लिए सक्षम एक भी प्रयोगशाला नहीं थी। प्रदेश सरकार ने टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि का कार्य मिशन मोड पर किया। इसके परिणामस्वरूप आज प्रदेश में कोविड-19 की जांच की सुविधा सरकारी क्षेत्र की 125 तथा निजी क्षेत्र की 104 प्रयोगशालाओं में उपलब्ध है। प्रदेश में कोविड-19 की प्रतिदिन 02 लाख टेस्ट करने की क्षमता को अर्जित किए जाने के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त किया।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोविड-19 की उपचार सुविधाओं का विस्तार किया गया है। प्रदेश के सभी 75 जनपदों में कोविड रोगियों के उपचार के लिए वेण्टीलेटर युक्त बेड की सुविधा उपलब्ध है। वर्तमान में वेण्टीलेटर/एच0एफ0एन0सी0 की सुविधा युक्त 50 हजार बेड की व्यवस्था है।
बेहतर कोविड प्रबन्धन के लिए प्रत्येक जनपद में इण्टीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कण्ट्रोल सेण्टर संचालित है। ‘टेस्ट, टेªस, ट्रीट’ के लक्ष्य के अनुरूप कोविड-19 के नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। कोविड चिकित्सालयों में चिकित्सा कर्मियों, औषधियों, मेडिकल उपकरणों तथा बैकअप सहित आॅक्सीजन की पर्याप्त उपलब्धता है।
वर्चुअल आई0सी0यू0 के माध्यम से कोविड मरीजों को उच्चस्तरीय चिकित्सा संस्थानों के विशेषज्ञ चिकित्सकों का परामर्श प्राप्त हो रहा है। पब्लिक एडेªस सिस्टम द्वारा व्यापक स्तर पर कोविड-19 से बचाव के बारे में लोगों को निरन्तर जागरूक किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में 59 हजार तथा नगरीय क्षेत्रों में 14 हजार निगरानी समितियां क्रियाशील हैं।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राज्य सरकार कोविड वैक्सीनेशन पर विशेष बल दे रही है। अब तक 80 लाख से अधिक व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन की डोज़ लगायी जा चुकी है। इसके तहत एक बेंच मार्क स्थापित करते हुए विगत 05 अप्रैल को 05 लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया गया। प्रतिदिन साढ़े तीन से चार लाख लोगों का औसतन टीकाकरण किया जा रहा है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि वैक्सीन की वेस्टेज न होने पाए।
वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के पश्चात मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री जी ने 11 अप्रैल, 2021 को महात्मा ज्योतिबा फुले जी की जयन्ती से लेकर 14 अप्रैल, 2021 को बाबा साहब डा0 बी0आर0 आंबेडकर की जयन्ती तक टीका उत्सव मनाए जाने की बात कही है। उन्होंने अधिकारियों को टीका उत्सव का सफल आयोजन सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि कार्ययोजना बनाकर लक्षित समूहों के ज्यादा से ज्यादा लोगों का कोविड टीकाकरण कराया जाए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वे वेबिनार के माध्यम से समस्त नगर निगमों के महापौर एवं पार्षदों के साथ कोविड टीकाकरण के सम्बन्ध में संवाद करेंगे। उन्होंने इसके लिए तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण के सम्बन्ध में राज्यपाल जी की राजनैतिक दलों के नेताओं के साथ बैठक प्रस्तावित है। इस सम्बन्ध में समस्त आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित की जाएं।

Related Articles

Back to top button