देश-विदेश

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात की राजधानी गांधीनगर के सोला में विभिन्न विकास कार्यो का उद्घाटन व शिलान्यास किया

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज गुजरात की राजधानी गांधीनगर के सोला में विभिन्न विकास कार्यो का उद्घाटन व शिलान्यास किया। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

अपने संबोधन में केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि आज गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र में 307 करोड़ रुपये से अधिक की विकास योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हो रहा है।

उन्होंने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में राज्य में कोरोना काल में भी विकास कार्यों की गति रूकी नहीं। उन्होने कहा कि जब श्री नरेन्द्र मोदी जी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब से लेकर आज तक गुजरात को देश में सर्वप्रथम बनाने के काम की गति सतत रूप से जारी है और आज श्री भूपेन्द्र पटेल के नेतृत्व में गुजरात में विकास का काम और तेज गति से आगे बढ़ रहा है।

श्री अमित शाह ने कहा कि आज 156 करोड़ रुपये के 7 बड़े विकास कार्यों का लोकार्पण और 150 करोड़ रुपये के 9 बड़े कार्यों का शिलान्यास हो रहा है। ये कार्य गांधीनगर नगर के हर वार्ड और हर विधानसभा क्षेत्र की पुरानी समस्याओं के समाधान का काम है। उन्होंने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 44 करोड़ रुपये की लागत से EWS कैटेगरी में बनाए गए 826 घर गरीब परिवारों को देने का काम आज समाप्त हो गया है। श्री शाह ने कहा कि उत्तर पश्चिम ज़ोन में एक इकोलॉजिकल पार्क बनाया गया हैं। यहाँ पहले हज़ारों टन कचरा पड़ा रहता था और आसपास के इलाक़ों में दुर्गंध और अनेक प्रकार के रोग फैलते थे। अहमदाबाद नगर निगम ने बायोमानिंग पद्धति से प्लास्टिक वेस्ट और दूसरे कचरे को अलग किया। निगम ने प्लास्टिक को रिसाइक्लिंग के लिए भेज और दूसरे कचरे को साइट डेवलपमेंट में इस्तेमाल कर आज एक सुंदर बगीचे का निर्माण किया है। उन्होंने कहा कि यह पार्क कचरे से कंचन बनाने का एक आदर्श उदाहरण है। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा कि 120 करोड़ रुपये की लागत से 2200 मिलीमीटर व्यास वाली पाइपलाइन का काम चालू हो गया है।

केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में आज पूरे देश में विकास का एक यज्ञ चल रहा है। श्री नरेन्द्र मोदी जी ने इस विकास यात्रा की शुरुआत कर देश को सुरक्षित बनाने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि जब देश के लोगों ने दूसरी बार श्री नरेन्द्र मोदी जी को देश का प्रधानमंत्री बनाया उसके कुछ दिन बाद ही 5 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने धारा 370 को समाप्त कर दिया।

जिस पल श्री नरेन्द्र मोदी जी ने यह निर्णय लिया उसी पल भारत के लोगों को यह अनुभव हुआ कि अगर देश की बागडोर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी जैसे दृढ़ निश्चयशक्ति वाले नेतृत्व के हाथों में है तो कुछ भी असंभव नहीं है।

उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में पिछले 7 साल में देश को सुरक्षित करने,देश की समृद्धि की नींव डालने और पांच ट्रिलियन डॉलर की ईकोनोमी बनाने के लिए देश को दुनिया का उत्पादन हब बनाने का काम हुआ। उन्होने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी ने एक्सपोर्ट के सारे रिकॉर्ड तोड़कर भारत को एक्सपोर्ट करनेवाले देशो की सूचि में ऊपर ले जाने का कार्य किया है।

श्री अमित शाह ने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में नई शिक्षा नीति,स्थानीय भाषाओं को महत्व देने,अर्बन डेवलपमेन्ट के नए अध्याय लिखने और ग्रामीण विकास के लिए गाँवों तक आयोजन सहित विभिन्न क्षेत्रों में कश्मीर से कन्या कुमारी और द्वारका से असम तक विकास और गरीब कल्याण का यज्ञ चल रहा है। इस प्रकार प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने हर क्षेत्र में भारत के विकास के नए आयाम बनाए हैं और राष्ट्र के गौरव को एक उंचाई पर ले जाने का कार्य किया। श्री शाह ने कहा कि श्री नरेन्द्र मोदी जी ने गुजरात में जो परंपरा बनाई थी और आनंदी बेन व विजय भाई ने जिसे आगे बढ़ाया,आज भूपेन्द्र भाई उसे और आगे ले जा रहे हैं और गुजरात के हर व्यक्ति के घर तक सुविधाएँ पहुँचाने की व्यवस्था की जा रही है।

Related Articles

Back to top button