देश-विदेश

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने न्याय विभाग की नई वेबसाइट का शुभारंभ किया

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी जी के सबका साथ, सबका विकास और सबको न्याय के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए न्याय विभाग ने एक नई वेबसाइट का शुभारंभ किया है, ताकि विभाग की सभी डिजिटल पहल के लिए नागरिकों को एक प्लेटफॉर्म उपलब्‍ध कराया जा सके।  केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने आज जैसलमेर भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में नई वेबसाइट का शुभारंभ किया।

नई वेबसाइट को एस3डब्‍ल्‍यूएएएस प्लेटफॉर्म (सिक्‍योर, स्‍केलेबल एंड सुगम्‍य वेबसाइट एज अ सर्विस) पर लॉन्च किया गया है। जीआईजीडब्‍ल्‍यू (सरकारी वेबसाइटों के लिए दिशानिर्देश) अनुपालन वाले टेम्प्लेट का उपयोग करके सुरक्षित वेबसाइट बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाया गया है। इसे काफी कस्‍टमाइज किया जा सकता है और इसे एक स्केलेबल सॉफ्टवेयर डिफाइंड इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर पर निर्बाध तरीके से तैनात किया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए वेबसाइट को अब उपयोगकर्ताओं के लिए कहीं अधिक अनुकूल बना दिया गया है। इसे आसानी से संपादित किया जा सकता है और यह एकरूपता लाने की ओर उठाया गया एक कदम है। इस प्रकार, पारदर्शिता, पहुंच और जनता के लिए सूचना का निर्बाध प्रसार सुनिश्चित करना और दरवाजे पर सेवाओं की डिलिवरी की दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम है।

नई वेबसाइट इंटरैक्टिव है और नागरिक केंद्रित सेवाओं तक बेहतर पहुंच प्रदान करती है। अब गुजरात, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड, पटना एवं मध्य प्रदेश के माननीय उच्च न्यायालयों की अदालती कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग यहां देखी जा सकती है, माननीय उच्च न्यायालयों के निर्णय और आदेश आसानी से देखे जा सकते हैं, सीएनआर नंबर का उपयोग करके मामले की स्थिति देखी जा सकती है, यातायात उल्लंघनों का निपटारा किया जा सकता है और एनजेडीजी के जरिये देश के सभी कम्प्यूटरीकृत जिला एवं अधीनस्थ अदालतों की न्यायिक कार्यवाही/ निर्णय से संबंधित रियल-टाइम डेटा तक पहुंचा जा सकता है।

ई-कोर्ट मिशन मोड प्रोजेक्ट, न्यायाधीशों की नियुक्ति, फास्ट ट्रैक स्पेशल कोर्ट, न्याय बंधु, ग्राम न्यायालय, दिशा योजना, टेली लॉ आदि से संबंधित सभी जानकारी यहां उपलब्ध कराई गई है क्योंकि मंत्रालय इस पोर्टल को न्‍याय विभाग के सभी प्रयासों से सभी संबंधित सूचनाओं के लिए एकल स्रोत के रूप में स्थापित करना चाहता है। उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से डिजाइन की गई यह वेबसाइट दिव्यांगों के अनुकूल है और यह समाज के सभी वर्गों को समायोजित करने के लिए एक समावेशी मंच प्रदान करती है।

भविष्य में मंत्रालय की योजना वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक डिजिटल टाउन हॉल स्‍थापित करने, एफएक्‍यू का जवाब देने के लिए लाइव चैट बोट, देश के मिजाज का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण एवं विभिन्न विषयों पर पूछे जाने वाले प्रश्न, सुझाव,फीडबैक, शिकायतों के लिए संवाद मंच आदि स्‍थापित करने का है।

Related Articles

Back to top button