उत्तर प्रदेश

यूपी विधान परिषद चुनाव: भाजपा ने छह और उम्मीदवार घोषित किए, इन्हें बनाया प्रत्याशी

विधान परिषद चुनाव में दूसरे चरण की छह सीटों के लिए भाजपा ने सोमवार को छह उम्मीदवार घोषित कर दिए। इनमें से तीन दूसरे दलों से आए हैं, जबकि बाकी तीन सीटों पर काडर को मौका दिया है। भाजपा ने बस्ती-सिद्धार्थनगर स्थानीय प्राधिकार क्षेत्र से पार्टी के प्रदेश मंत्री सुभाष यदुवंश, कानपुर-फतेहपुर से अविनाश सिंह चौहान व वाराणसी सीट से डॉ. सुदामा सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, जौनपुर से सपा के एमएलसी रहे बृजेश सिंह प्रिंसू, सुल्तानपुर से सपा छोड़कर भाजपा में आए शैलेंद्र प्रताप सिंह और मिर्जापुर-सोनभद्र सीट से बाहुबली विनीत सिंह को उम्मीदवार घोषित किया गया है।

जातीय समीकरण साधा
भाजपा ने कुल 36 सीटों के चुनाव में 16 ठाकुर, 11 पिछड़े, पांच ब्राह्मण, तीन वैश्य और एक कायस्थ को उम्मीदवार बनाया है। पिछड़ों में तीन यादव, दो जाट, दो कुर्मी के अलावा नाई, सैनी, जायसवाल व गुर्जर समाज का एक-एक उम्मीदवार बनाया गया है। पार्टी ने 11 सीटों पर दूसरे दलों से आए नेताओं पर दांव लगाया है। जबकि, 25 पर काडर को आगे बढ़ाया है।

भाजपा ने करीब 70 फीसदी सीटों पर अपने पुराने कार्यकर्ताओं को मौका दिया है। वहीं, 30 फीसदी सीटों पर दूसरे दलों से आए धनबली और बाहुबलियों से किया वादा पूरा किया है। विधान परिषद के पूर्व सभापति व सपा नेता रमेश यादव और सपा विधायक रमाकांत यादव के बेटों को भी उम्मीदवार बनाया है। भाजपा ने एक भी दलित को मौका नहीं दिया गया है, जबकि विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 84 आरक्षित सीटों के मुकाबले 85 दलित उम्मीदवार उतारे थे।

सोर्स: यह Amar Ujala न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button