उत्तराखंड समाचार

Uttarakhand Weather: प्रदेश में आज ज्यादातर जगह पर खिली धूप, लेकिन बदल सकता है मौसम का मिजाज

प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में धूप खिली हुई है, लेकिन उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में कुछ स्थानों पर हल्के बादल छाये रह सकते हैं। इसके अलावा बहुत हल्की से हल्की बारिश और गर्जन के साथ बौछारें भी पड़ सकती है। अन्य इलाकों में मौसम साफ रहने की संभावना है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के उत्तराखंड में दस्तक देने के कारण शुक्रवार को पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदल सकता है। इस दौरान उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और हिमपात के आसार हैं। जबकि, अन्य जिलों में मौसम शुष्क बना रह सकता है।

लगातार करवट ले रहे मौसम के मिजाज को देखते हुए अभी फिलहाल कुछ दिन और लोगों को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद कम है। बीते एक सप्ताह से ज्यादातर इलाकों में आसमान साफ है और चटख धूप खिल रही है। जिससे तापमान में भी इजाफा होने लगा है, लेकिन पर्वतीय जिलों में ठंड से लोगों को बहुत राहत नहीं मिली।

हरिद्वार: दोपहर में चटख धूप और शाम को चल रही ठंडी हवा, जाती हुई ठंड सेहत को पहुंचा सकती है नुकसान

मौसम सुबह-शाम और दोपहर में अलग-अलग रंग बदल रहा है। सुबह और शाम को ठंड है। दिन में तेज धूप से लोगों को गर्मी का अहसास हो रहा है। गर्मी लगने पर लोग जैकेट और स्वेटर उतार रहे हैं। ऐसे में लोग सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार की चपेट में आ रहे हैं। इसलिए चिकित्सक जाती हुई सर्दी से बचाव के लिए भी विशेष सावधानी बरतने की सलाह दे रहे हैं।

फरवरी का महीना शुरू होते ही मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में निरंतर वृद्घि हो रही है। स्थिति यह कि हर दिन अधिकतम तापमान बढ़ रहा है। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान बढ़कर 24 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 7.5 पर आ गया है।

तापमान में यह उतारचढ़ाव अपने साथ बहुत सी बीमारियां लेकर आता
तापमान में बढ़ोत्तरी होने से दिन में लोगों को गर्मी का अहसास लगने से सर्दी के कपड़े की ज्यादा आवश्यकता नहीं पड़ रही है। घरों पर रहने वालों को भी गरम कपड़े नहीं पहनने पड़ रहे हैं। बाइकों पर घूमने वालों को अभी सुबह-शाम सर्दी के कपड़ों की आवश्यकता महसूस हो रही है।

फिजिशियन डॉ. संदीप का कहना है कि दरअसल, सर्दी अब लगभग जाने वाली है। इसलिए दिन गर्म होने लगे हैं। लेकिन रातें अभी भी सर्द हैं। तापमान में यह उतार-चढ़ाव अपने साथ बहुत सी बीमारियां लेकर आता है। इससे तेज बुखार, गले में दर्द, जुकाम, उल्टी या दस्त जैसे लक्षण होने पर तुरंत डाक्टर की सलाह लें और जरूरी उपचार कराएं।

छोटे बच्चों का रखें विशेष ख्याल 
बदलते मौसम में बच्चों का विशेष ख्याल रखने की जरूरत है। बच्चों को पानी से भीगने से बचाएं। दिन में भले ही गर्म कपड़ों न पहनाएं। सुबह-शाम बच्चों को गर्म कपड़े पहनाकर रखें। रात में भी सोते समय में गर्म कपड़े ओढ़ाकर रखें। बाइक पर जाते समय बच्चों को दिन में भी गर्म कपड़े पहनाएं। जमीन और फर्श ज्यादा समय न बैठने दें। पीने में गर्म पानी के साथ ही अन्य आहर भी गर्म करके ही दें। मौसम सामान्य होने तक बच्चों के साथ यह सावधानी जरूरत बरतें।

सोर्स: यह Amar Ujjala न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ UKNews360 टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Related Articles

Back to top button