देश-विदेश

विंंग कमांडर अभिनंदन ने फिर दिखाया जलवा, एयर चीफ मार्शल को बिठाकर मिग-21 में भरी उड़ान

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के दांत खट्टे करने वाले विंग कमांडर अभिनंदन ने एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ के साथ आज मिग-21 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. अभिनंदर वर्धमान ने छह महीने बाद कॉकपिट में वापसी की है. वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ उनकी बगल में बैठे थे.

वायुसेना प्रमुख भी मिग-21 के पायलट रह चुके हैं. कारगिल युद्ध के समय उन्होंने 17 स्क्वॉड्रन की कमान संभालते हुए यह विमान उड़ाया था. कारगिल युद्ध में उन्होंने पाकिस्तान के दांत खट्टे किए थे. पठानकोट एयरबेस से उन्होंने यह उड़ान भरी.

पठानकोट एयरबेस भारतीय वायुसेना के 26 स्क्वाड्रन का फ्रंट लाइन फाइटर बेस है. फिलहाल भारतीय वायु सेना के पास मिग-21 लड़ाकू विमानों के 10 स्क्वाड्रन मौजूद हैं. इन सभी 10 मिग-21 स्क्वॉड्रन के जल्द ही डीमोशन होने की बात कही जा रही है. मिग 21 रूस निर्मित लड़ाकू विमान है. अभिनंदन के पिता के साथ भी वायुसेना प्रमुख मिग-21 उड़ा चुके हैं.

वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ ने मिग-21 से उड़ान भरने के बाद कहा, “हम दोनों में दो बातें कॉमन है. पहला, हम दोनों सही-सलामत इजेक्ट हुए. दूसरा- हम दोनों ने ही पाकिस्तान के खिलाफ लड़ाई लड़ी है. मैं कारगिल ऑपरेशन में था, जबकि अभिनंदन ने बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के लड़ाकू विमान को खदेड़ा था.” Source Catch News

Related Articles

Back to top button