देश-विदेश

अमेरिका से ऑस्कर अवार्ड लेकर हापुड़ पहुंचीं बेटियां, जोरदार स्वागत के साथ कही ये बात

हापुड़: अमेरिका में आयोजित 91वें अकादमी पुरस्कार समारोह में फिल्म ‘पीरियड : एंड ऑफ सेंटेंस’ को डॉक्यूमेंटरी शॉर्ट सब्जेक्ट श्रेणी में ऑस्कर मिला। देश की राजधानी दिल्ली से 60 किलोमीटर दूर बसे यूपी के जनपद हापुड़ के गांव काठी खेड़ा से बनी फिल्म को सर्वोच्च सम्मान से देश में खुशी का माहौल है तो वहीं अपने गांव वापस लौटी बहू व बेटी का शहर के लोगों ने जगह-जगह जोरदार स्वागत किया।

‘देश की हर बेटी ऐसा कर सकती है’

डॉक्यूमेंट्री फिल्म पीरियड एंड ऑफ सेंटेंस को अमेरिका में ऑस्कर अवार्ड से नवाजा गया था, यह फिल्म गांव काठी खेड़ा निवासी स्नेहा व सुमन के ऊपर बनाई गई थी। फिल्म को ऑस्कर अवार्ड मिलने के बाद से ही जनपद हापुड़ और गांव पूरे विश्व की नजर में आया है, सोमवार को स्नेह और सुमन हापुड़ पहुंची, जिनका शहर के लोगों ने जगह-जगह जोरदार स्वागत किया। स्नेहा का कहना है कि में जब वह एक छोटे से गांव से निकलकर ऑस्कर अवार्ड जीत सकती हूं तो देश की हर बेटी ऐसा कर सकती है।

शॉर्ट फिल्म है पीरियड

बता दें कि इस शॉर्ट फिल्म में हापुड़ में रहने वाली महिलाओं की जिंदगी पर बनाया गया है। भारतीय फिल्म प्रोड्यूसर गुनीत मोंगा इसकी कार्यकारी निर्माता हैं। वहीं, इसका निर्देशन रायका जहताबची और मैलिसा बर्टन ने किया है। इस शॉर्ट फिल्म को आप नेटफ्लिक्स पर भी देख सकते हैं।

क्या है इस फिल्म में?

इस फिल्म की कहानी ऐसी ग्रामीण महिलाओं के आसपास बुनी गई है जिनके गांव में पहली बार पैड मशीन इंस्टॉल की जाती है। वो इसलिए तोकि वे माहवारी के दौरान के हाइजिन को लेकर जागरूक होती हैं और खुद पैड बनाने का काम शुरू करती हैं।

Related Articles

Back to top button