उत्तर प्रदेश

योग से कई समस्याओं का समाधान हो सकता है: डा0 धर्म सिंह सैनी

लखनऊ: प्रदेश के आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा0 धर्म सिंह सैनी ने कहा कि योग से कई समस्याओं का समाधान हो सकता है। परिवार की समस्याओं को सुलझाने की हमारी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि योग पर हम जोर इसलिए दे रहे है जिससे परिवार में होने वाली छोटी-छोटी बीमारियों को दूर किया जा सके तथा वह बीमारी आगे चलकर बड़ी बीमारी का रूप धारण न कर सके।

डा0 सैनी आज यहां के0जी0एम0यू0 लखनऊ का अटल बिहारी बाजपेयी साइंटिफिक कन्वेशन सेन्टर में योग पखवाड़ा (15 से 30 जून तक) के शुभारम्भ करते हुए, समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हम पांचवा अन्तर्राष्ट्रीय योग पखवाड़ा मनाने जा रहे है, इसके उपलक्ष्य में योग पखवाड़ा का शुभारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के योग के प्रति समर्पण भाव व अनुरोध पर पूरा विश्व आज पांचवा अन्र्राष्ट्रीय योग दिवस को भव्य तरीके से मनाने की तैयारी कर रहा है। कार्यक्रम के दौरान डा0 सैनी ने अपील किया कि यदि सुबह योग किया जाय तो सभी प्रकार के तनाव दूर हो सकते है। सूर्य नमस्कार को यदि किया जाय तो हर प्रकार की बीमारियां दूर हो सकती है।

सचिव, आयुष श्रीमती नीना शर्मा ने कहा कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम राजभवन में आयोजित होगा तथा प्रदेश स्तर पर जनपदों में स्थानीय सांसद, विधायक तथा गणमान्य व्यक्तियों को शामिल करके योग दिवस मनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों व युवाओं को योग का महत्व एवं योग के जरिए निरोग रहने के लिए स्कूल एवं विश्वविद्यालयों में योग विषय को पाठ्यक्रमों में शामिल किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश स्तर पर योग सम्बन्धित सभी गतिविधियों एवं कार्यक्रमों को एकत्रित करने के लिए एक विशेष मोबाइल एप लांच किया गया है, जिसका नाम ‘‘योग प्रदेश उत्तर प्रदेश’’ है। इसके माध्यम से नोडल अफसरों को निर्देश दिये गये है कि इसमें योग से सम्बन्धित सभी कार्यक्रम अपलोड करे जिससे जनसामान्य को योग कार्यक्रम से जुड़ी जानकारी मिल सके।

सचिव, आयुष ने कहा कि योग के माध्यम से निरोग रहने के लिए प्रधानमंत्री जी के निर्देशानुसार एवं आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जारी योग सम्बन्धित सामान्य प्रोटोकाल का पालन किया जाय। उन्होंने बताया कि के0जी0एम0यू0 में आयुष विभाग द्वारा मेडिसिनल प्लान्ट गार्डेन बनाया जायेगा।

निदेशक आयुर्वेद प्रो0 एस0एन0 सिंह ने बताया कि योग पखवाडा के शुरू होने के बाद बेगम हजरत महल पार्क, बुद्धा पार्क, नीबू पार्क, राजा रामपाल पार्क, कारगिल शहीद पार्क, झण्डे वाला पार्क, राम मनोहर लोहिया पार्क, जनेश्वर मिश्र पार्क एवं ग्रीन पार्क में स्वयं सेवी संस्थाओं द्वारा लगभग 5000 से अधिक प्रतिभागियों द्वारा योगाभ्यास किया जायेगा।

योग पखवाड़ा के कोआर्डिनेटर डा0 अमरजीत यादव ने बताया कि उ0प्र0 में योग के माध्यम से स्वस्थ, शान्ति और निरोग रहने के लिए उ0प्र0 व्यापक स्तर पर अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अन्तर्गत योग पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम 30 जून, 2019 तक चलेगा। जिसमें योग से सम्बन्धित संगोष्ठी, कार्यशाला, विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं और प्रतिदिन योग का अभ्यास कराया जायेगा।

कार्यक्रम में विशेष सचिव श्री आलोक यादव, श्री आर0एन0 बाजपेई, श्री यतीन्द्र मोहन, होम्योपैथिक निदेशक डा0 वी0के0 विमल, यूनानी निदेशक डा0 मोहम्मद सिकन्दर ह्यात सिद्दीकी, वित्त प्रबंधक श्री जे0पी0 सिंह, आयुष मिशन के कार्यक्रम प्रबन्धक श्री अरविन्द, होम्योपैथिक कालेज की प्रिन्सिपल डा0 हेमलता सहित अन्य छात्र-छात्राएं एवं अधिकारीगण मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button