उत्तर प्रदेश

स्वरोजगार की अलख जगा रहे लखनऊ के युवा Entrepreneur

कोरोना काल में बेरोजगारी की मार सबसे ज्यादा होटल कर्मचारियों पर पड़ी , बीते डेढ़ वर्ष से हजारों युवा बेरोजगार बैठे हैं लेकिन परिवार की आजीविका को चलाने के लिए कई युवाओं ने स्वरोजगार को अपनाया है।  उन्हें स्वरोजगार में मदद कर रही है स्वैगी जमोटो तथा आनलाइन बेकरी उद्योग से जुड़ी लखनऊ की अपनी पहली आनलाइन बेकरी https://onlinecakewale.com/ हैं।
लखनऊ के लेखराज निवासी संजय ने बताया कि बीते दो दशक से वह एक बेकरी में काम करते थे। वहां वह बेकरी से संबंधित बिस्कुट, केक और पेस्ट्री आदि तैयार करते थे। सब ठीक चल रहा था लेकिन कोरोना काल में व्यवसाय चौपट हो गया। बेकरी मालिक ने स्टाफ कम कर दिया। करीब दो महीने तक खाली रहने के बाद उन्होंने स्वरोजगार अपनाने की सोची। आजीविका और भरण पोषण नहीं होने के कारण घर में ही वो केक बनाने लगे। फिर उन्होंने घर के पास ही एक दुकान किराये पर ले ली। तब से लेकर अब तक वह इस दुकान में बेकरी का काम कर रहे हैं। संजय ने बताया कि इससे उनके परिवार का भरण पोषण चल रहा है। आनलाइन काम करने के बारे में सोचा तो कुछ समझ नही आया फिर एक दिन दोस्त ने आनलाइन केक वाले के बारे में बताया।  ऑनलाइन केक वाले से बात किया और कुछ डाक्यूमेन्ट उन्हें देने के बाद मेरे इलाके के आस-पास के लगभग सभी केक के आर्डर मुझे मिलने लगे। प्रतिदिन लगभग 10-15 केक के आर्डर मिल जाते है। स्वैगी, जमोटो के लिए भी प्रयास चल रहा है।
जब  https://onlinecakewale.com/    के को-फाउन्डर आदर्श शर्मा से उनके इस बिजनेस आईडिया के बारे में पूछा गया तो उन्होने बताया की लॉकडाउन का समय ऐसा था जब हर कोई खाली था और कुछ न कुछ घर में नया करने की कोशिश कर रहे थे। उसी समय हमारी मुलाकात कुछ ऐसे लोगो से हुई जिन्होने अपनी जिन्दगी के 15-20 साल केक बनाने में बिता दी लेकिन लॉकडाउन में बेरोजगार होने के बाद कुछ भी काम करने की स्थिति में नहीं रह गये थे। उसी समय मेरे दोस्त शशांक ने वेबसाइट के जरिये ऑनलाइन रोजगार शुरू करने का आईडिया दिया। जिसके लिये मैने और मेरे दोस्त ने दो वेबसाइट बनायी पहली थी  https://onlinecakewale.com/   और दूसरी www.PujariG.in पहली वेबसाइट  https://onlinecakewale.com/    पर आप केक का आर्डर कर सकते है। यहां पर केक बनाने वाले वही लोग है जो पहले किसी रेस्टोरेन्ट में शेफ के तौर पर काम कर रहें थे ओर लाकडाउन की बेरोजगारी का शिकार हुए, ऐसे लोगों का सपोर्ट करने के लिए ही इस वेबसाइट को शुरू किया गया। कस्टमर फिडबैक हमारे लिए बहुत ही वैल्यु करता है। इसलिए अगर कोई भी केक पाटर्नर के केक में शिकायत आती है तो हम तुरंन्त कस्टमर का केक वापस कर के उसे नया केक प्रोवाइड करवायेंगें। हमारी कोशिश यही रहती है कि हम अपने कस्टमर के इवेन्ट को खराब न होने दे। केक का मलतब ही खुशियां होती है ओर उन खुशियों को सम्भालना हमारी जिम्मेदारी है।
हमारी दूसरी वेबसाइट www.PujariG.in है। पुजारीजी वेबसाइट भी लाकडाउन की उपज है। इस बेवसाइट में आप किसी भी पूजा के लिए पूजारी (पंडित) जी तथा पूजा में लगने वाले समान को भी बुक कर सकते है। इस वेबसाइट का एक ही उद्देश्य है कि आप को कभी भी पूजा पाठ करवाने के लिए भाग दौड न करनी पड़े। एक ही जगह पर आपको पूजा से संबंधित समस्त समान मिल जाये। हम पूजारी जी से किसी भी तरह का चार्ज नहीं लेते है।

Related Articles

Back to top button