उत्तर प्रदेश

अब ट्रेन में मिलेगी हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा

मुरादाबाद   अब ट्रेन का लंबा सफर बोर करने वाला नहीं होगा। इसके लिए मनोरंजन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए टिकट का आरक्षण कराते समय ही लिखकर देना होगा। ट्रेन में सवार होते ही मनोरंजन के साथ हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। राजधानी-शताब्दी के बाद अब एक्सप्रेस और मेल ट्रेनों में भी वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई जानी है। मुरादाबाद रेल मंडल की ओर से संचालित होने वाली ट्रेनों में यह सुविधा मिलेगी।

रेल प्रशासन डिजिटल इंडिया के तहत सभी स्टेशनों पर फ्री में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करा रहा है। प्रथम चरण में राजधानी और शताब्दी एक्सप्रेस में वाई-फाई के जरिए यात्रियों को हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलने लगी है।

दूसरे चरण में मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में यह सुविधा दी जानी है। रेलवे बोर्ड ने ट्रेनों के कोच में वाई-फाई सिस्टम लगाने का काम सभी रेल मंडल को सौंप दिया है। फिलहाल यात्रियों को यह सेवा फ्री में मिलेगी। वाई-फाई का प्रयोग बढ़ने के बाद रेलवे यात्रियों से इसके लिए शुल्क लेगा।

मुरादाबाद रेल मंडल प्रशासन की ओर से बरेली से आला हजरत एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें चलाई जाती हैं। इसी तरह से देहरादून व हरिद्वार से भी जनशताब्दी जैसी कई ट्रेनों का संचालन किया जाता है। इसमें मुरादाबाद रेल मंडल को वाई-फाई सिस्टम लगाना है। रेल प्रशासन ने एक साथ दो काम करने की योजना बनाई है। वाई-फाई सिस्टम से लाभ कमाने के साथ प्रतिबंधित इंटरनेट साइट पर रोक लगाने की भी तैयारी है।

सभी ट्रेनों में वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध होने पर आरक्षण टिकट लेते समय यात्री न्यूज, मनोरंजन चैनल, मेल और फेसबुक आदि चलाने की सुविधा मांग सकते हैं। रिजर्वेशन सिस्टम यात्री का पीएनआर नंबर वाई-फाई सिस्टम को भेज देगा। यात्री ट्रेन में सवार होने के बाद मोबाइल और लैपटाप का वाई-फाई ऑन करेगा, इसके बाद पीएनआर नंबर डालेगा।

Related Articles

Back to top button