सेहत

आंवला से लेकर गन्ने तक, सिलेब्रिटी नूट्रिशनिस्ट ने शेयर किए टॉप 5 विंटर सुपरफूड्स

सर्दियों का मौसम त्योहारों, स्वादिष्ट पकवानों और परिवार के साथ अच्छा वक्त गुज़ारने के लिए परफेक्ट माना जाता है। इसके साथ ही हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि यह मौसम ज़ुकाम, सर्दी, फ्लू और बुख़ार जैसे संक्रमणों के लिए भी जाना जाता है। इसलिए इस मौसम में बीमारियों को दूर रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषण से भरपूर खाना खाने की ज़रूरत होती है। इसमें आपकी मदद करने के लिए सिलेब्रिटी नूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवाकर ने इंस्टाग्राम पर सर्दियों के 5 सुपरफूड्स के बारे में बताया।

बेर

यह फल इम्यूनिटी को मज़बूत करने का काम करता है। खासतौर पर बच्चों के लिए बेहतरीन होता है, जो जल्दी बीमार पड़ जाते हैं। इसका अनूठा स्वाद हमारे आहार में विविधता सुनिश्चित करता है और हमें विभिन्न स्वादों को आजमाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

आंवला

अपने पोषण गुणों के लिए जाना जाने वाला आंवला विटामिन-सी से भरा हुआ है। सर्दियों के फलों का राजा आंवला कई तरह के इंफेक्शन्स से लड़ता है। इसके अलावा यह झड़ते बालों, पाचन और आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों के दौरान प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले आंवला को च्यवनप्राश, शर्बत या मुरब्बे के रूप में भी खाया जा सकता है।

गन्ना

गन्ना न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि इसे पीकर तरोताज़ा महसूस कर सकते हैं। यह सबसे पुराना डिटॉक्स फूड है, लीवर को दोबारा जीवंत करता है और सर्दियों की धूप में त्वचा को चमकदार बनाए रखता है

इमली

इमली का स्वाद सभी को पसंद आता है। आप इसे ऐसे ही खा सकते हैं या फिर इसे किसी डेश में शामिल कर सकते हैं। मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन-सी से भरपूर, इमली पाचन में मदद करती है और इसके बीजों को छाछ के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट पेय में बदला जा सकता है।

तिल

नमकीन और मीठे खाने की चीज़ों में तिल का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। तिल न सिर्फ एक हेल्दी होता है बल्कि इसे कई चीज़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है। आवश्यक फैट्स से भरपूर, तिल सर्दियों के लिए बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह हड्डियों और जोड़ों को मज़बूत करता है और उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button