उत्तर प्रदेश

आगरा में उम्मीद से कम भरे बोर्ड परीक्षा फार्म, अब 15 दिसंबर हुई अंतिम तिथि

उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने कक्षा नौवीं और 11वीं में पंजीकरण और हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के फार्म भरवाने की अंतिम तिथि एकबार फिर बढ़ा दी है। अब विद्यार्थी 15 दिसंबर 2021 तक उक्त कक्षाओं के लिए आवेदन कर पाएंगे।

जानकारों का मानना है कि इस बार पंजीकरण और परीक्षा फार्म अपेक्षा से कम रहने के कारण बोर्ड को यह निर्णय लेना पड़ा।

यूपी बोर्ड अधिकारियों ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है। इसके अनुसार कक्षा नौवीं और 11वीं कक्षा में प्रवेश और पंजीकरण के कराने के साथ हाईस्कूल और इंटरमीडिएट कक्षा के परीक्षा फार्म भरने की तिथि को एक बार फिर बढ़ाया गया है।इस बार अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 की गई है।बता दें कि बोर्ड ने इससे पहले अंतिम तिथि 31 अक्टूबर और 20 नवंबर तय की थी।

यह बताया जा रहा है कारण

बोर्ड ने अंतिम तिथि बढ़ाने के पीछे कारण बताया है कि सत्र 2021 में कोरोना के बिना बोर्ड परीक्षा में प्रोन्नत हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों को 2022 की यूपी बोर्ड परीक्षा में निश्शुल्क शामिल होने का मौका मिला है।साथ ही बोर्ड परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट विद्यार्थियों को भी बोर्ड ने परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन का मौका दिया है। इससे पूर्व बोर्ड की तरफ से पंजीकरण और परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख को 13 नवंबर से बढ़ाकर 20 नवंबर कर दिया था।

3299 बोर्ड परीक्षा फार्म कम भरे

इस वर्ष की स्थिति यह है कि हाईस्कूल में अब तक सिर्फ 65874 जबकि इंटरमीडिएट में 52005 परीक्षा फार्म ही भरे गए हैं। इनकी कुल संख्या 117879 है। जबकि पिछले साल हाईस्कूल में 65095 संस्थागत और 111 व्यक्तिगत परीक्षा फार्म भरे गए थे। वहीं इंटर में 55863 संस्थागत और 639 व्यक्तिगत समेत दोनों कक्षाओं में कुल 121708 परीक्षा फार्म भरे गए थे। इस लिहाज से दोनों कक्षाओं में इस बार 3299 फार्म कम भरे गए हैं।सिर्फ जिले का ही नहीं, यही हाल बोर्ड का भी है। 20 नवंबर तक हाईस्कूल और इंटर के लिए 51.55 लाख विद्यार्थियों ने परीक्षा फार्म भरा है।

लेट हो रही है तैयारी

बोर्ड ने अब बोर्ड परीक्षा फार्म भरने और पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 दिसंबर तक बढ़ा दी है। इससे बोर्ड परीक्षा की तारीखों के जल्द घोषित होने की चर्चाओं पर फिलहाल विराम लग गया है। अब पहले बोर्ड परीक्षा फार्म भरे जाएंगे। उनकी औपचारिकताएं पूरी होंगी। प्री-बोर्ड परीक्षा कराई जाएगी। प्रयोगात्मक परीक्षा होगी, उसके बाद कहीं जाकर बोर्ड परीक्षा का नंबर आएगा, तो फिलहाल यह मार्च से पहले होती नहीं दिख रही। इसके साथ विधानसभा चुनाव भी प्रस्तावित हैं, तो इनके आगे टलने की आशंका से इंकार नहीं किया जा रहा।

Related Articles

Back to top button