उत्तराखंड समाचार

आधार कार्ड के बगैर शिक्षकों को नहीं मिलेगा वेतन

देहरादून : यदि आप शिक्षक हैं और आधार कार्ड नहीं बना पाए हैं तो बनवा लें। अब बगैर आधार शिक्षकों को वेतन नहीं मिलेगा। शिक्षा महानिदेशक ने सभी शिक्षकों के आधार कार्ड का विवरण पोर्टल पर अपलोड करने के निर्देश दिए।

महानिदेशक विद्यालयी शिक्षा कैप्टन आलोक शेखर तिवारी ने सर्व शिक्षा अभियान के सभागार में निदेशालय, सर्व शिक्षा, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान व एससीईआरटी के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि शिक्षकों व छात्रों के आधार नंबर संबंधी शत प्रतिशत विवरण केंद्र सरकार की वेबसाइट/पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 15 नवंबर तक सभी शिक्षकों के आधार कार्ड का विवरण पोर्टल पर अपलोड कर दिया जाए। जिन शिक्षकों का आधार नंबर उपलब्ध नहीं होगा, उनका वेतन रोकने की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से जिन चार योजनाओं में धनराशि प्राप्त नहीं हुई है उनमें 14वें वित्त आयोग में धनराशि की मांग के लिए शिक्षा विभाग की ओर से एक नोट मुख्य सचिव के माध्यम से सीएम के समक्ष पेश किया जाएगा। विशेष आवश्यकता वाले बच्चों, जिनका चिन्हीकरण सहायता उपकरण के लिए किया गया है उन्हें उपकरण उपलब्ध कराने के निर्देश उन्होंने सर्व शिक्षा के अपर परियोजना निदेशक को निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि राज्य का जेंडर गैप राष्ट्रीय औसत से अधिक है। इस पर चिंता जताते हुए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि संबंधित डाटा में कोई त्रुटि है तो उस पर वर्कआउट करके डाटा अपडेट कर लिया जाए।

स्टूडेंट डाटा बेस एमआइएस से संबंधित जिन 2411 विद्यालयों द्वारा डाटा फीड नहीं किया गया है, उनके खंड शिक्षा अधिकारी व विद्यालय के प्रधानाध्यापकों को पत्र के माध्यम से डाटा 30 अक्टूबर तक फीड करने के निर्देश देने को कहा है।

Related Articles

Back to top button