उत्तर प्रदेश

आम महोत्सव में होगा आम उत्पादकों की जिज्ञासाओं का समाधान

लखनऊ: प्रदेश में आम का विविधतापूर्ण उत्पादन एवं विभिन्न प्रजातियों से जनसामान्य को संज्ञानित कराने के उद्देश्य से प्रदेश स्तरीय आम महोत्सव-2018 का आयोजन 23 व 24 जून 2018 को इन्दिरागांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर, लखनऊ में होगा। निदेशक उद्यान डा0 आर0पी0 सिंह ने बताया कि आम महोत्सव में आम की लगभग 700 प्रजातियों के अलग अलग संस्थानों, विभागों तथा निजी उत्पादकों द्वारा नमूने प्रदर्शित किये जायेंगे।

उद्यान निदेशक ने बताया कि उत्तर प्रदेश आम उत्पादन में देश का अग्रणी राज्य है। प्रदेश में लगभग 40 से 45 लाख मैट्रिक टन आम उत्पादित होता है जो देश के कुल उत्पादन का 184 लाख मैट्रिक टन का 23 प्रतिशत है। उन्होंने कहा आम महोत्सव में आम के बागवानों में उन्नत एवं रंगीन किस्मों के प्रति रूझान बढ़ाने के साथ साथ उन्हें गुणवत्ता युक्त उत्पादन की तकनीकी से अवगत कराना है ताकि वे नवीनतम तकनीक अपनाकर गुणवत्ता युक्त उत्पादन कर सके। उन्होंने कहा कि महोत्सव में जनमानस द्वारा आम की विविधता को देखकर ज्ञानार्जन के साथ-साथ हार्टीटूरिज्म के प्रति भी जागरूकता बढ़ेगी।

डा0 आर0पी0 सिंह ने कहा कि आम महोत्सव में आम की विभिन्न किस्मों का प्रदर्शन होने से आम उत्पादक प्रोत्साहित होंगे साथ ही उद्यान विभाग द्वारा संरक्षित एवं केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान द्वारा संरक्षित एवं विकसित नवीनतम प्रजातियों का भी आम उत्पादकों के लिये प्रदर्शन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि अन्य प्रान्तों में भी आम के और अधिक प्रभावी विपणन को प्रोतसाहन मिलेगा साथ ही आम के विभिन्न पकवान एवं प्रसंस्कृत उत्पादन द्वारा आमजन को जानकारी के साथ-साथ उत्पाद सुलभ भी हो सकेंगे।

आम महोत्सव में एक सेमिनार का भी आयोजन होगा जिसके माध्यम से नवीन तकनीकों के प्रचार के साथ ही देश के प्रगतिशील आम बागवानों को अपनी तकनीकी समस्याओं के समाधान हेतु अवसर मिल सकेगा। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर आम उत्पादकों/ क्रेता/ विक्रेताओं/निर्यातककों की वायर सेलर मीट का आयोजन कराकर मंच उपलब्ध कराया जायेगा ताकि आम तथा प्रसंस्कृत आम उत्पादों के प्रभावी विपणन की दिशा में प्रभावी कार्यवाही की जा सके।

Related Articles

Back to top button