उत्तराखंड समाचार

इजराइली कम्पनी प्योरमैजिक लिमिटेड व एच आर डी आई के डायरेक्टर क मध्य 25 करोड़ रूपये का एमओयू हस्ताक्षरित करते हुएः सीएम

देहरादून: सचिवालय में मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के समक्ष इजराइली व्यापारिक कम्पनी प्योरमैजिक लिमिटेड के सीईओ टोमर पेलेड व उत्तराखण्ड सरकार की ओर से हर्बल रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (एचआरडीआई) के डायरेक्टर चन्द्रशेखर सनवाल के मध्य एल्गी (शैवाल) की फार्मिंग, प्रोसेसिंग व एंटी आॅक्सीडेंट अस्ट्राजन्थिंग के लिए 25 करोड़ रूपये का एमओयू हस्ताक्षरित किया गया।

प्योरमैजिक लिमिटेड के सीईओ टोमर पेलेड ने जानकारी दी कि कम्पनी एलगी (शैवाल या काई) की एक प्रजाति होमोटोअकोकस प्लूविलिस जिसका उपयोग एसटेक्सउथीन बनाने मे किया जाता है जिसे काॅस्मेटिक्स व विभिन्न न्यूट्रिशनल सप्लीमेन्ट में प्रयोग किया जाता है। शैवाल की फार्मिंग, प्रोसेसिंग व अस्ट्राजन्थिंग के लिए लिए स्थानीय स्तर पर पार्टनरशिप की जायेगी।

 इजराइली कम्पनी मेडिसनल जीएमपी कैनबिस (औषधीय भांग के पौधे) की खेती व प्रोसेसिंग के क्षेत्र में भी उत्तराखण्ड में कार्य करने के लिए इच्छा जाहिर की। श्री पेलेड ने बताया कि  भारत व विश्व बाजार में औषधीय प्रयोगों के लिए  इसकी बहुत अधिक मांग है। उन्होंने बताया कि प्योरमैजिक लिमिटेड कम्पनी उत्तराखण्ड में मेडिसनल जीएमपी कैनबिस (औषधीय भांग के पौधे) की खेती व प्रोसेसिंग के लिए इण्डियन इण्डस्ट्रियल हैम्प ऐसोसिएशन के साथ भागीदारी के संभावनाओं पर विचार कर रही है। इस सम्बन्ध में इजराइली प्रतिनिधिमण्डल द्वारा को पौड़ी गढ़वाल में इण्डियन इण्डस्ट्रियल हैम्प ऐसोसिएशन (आईआईएचए) के कैनबिस फार्म का निरीक्षण किया। आबकारी आयुक्त श्री दीपेन्द्र कुमार चैधरी ने कहा कि प्योरमैजिक लिमिटेड द्वारा प्रपोजल प्राप्त होने पर नीति के आधार पर सम्यक विचारोपरान्त ही एमओयू हस्ताक्षरित किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार उत्तराखण्ड में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत है। रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाने, पलायन रोकने व स्थानीय संसाधनों के आधार पर स्थानीय आर्थिकी का मजबूत करने पर कार्य कर रही है। उन्होंने राज्य सरकार की ओर से  इन प्रस्तावों पर प्रभावी क्रियान्वयन हेतु हर संभव सहायता व सहयोग का आश्वासन दिया।

 इस अवसर पर मुख्यमंत्री के औद्योगिक सलाहकार श्री के0एस0 पंवार, प्रमुख सचिव उद्योग श्रीमती मनीषा पंवार, उद्योग निदेशक श्री सुधीर नौटियाल, इजराइली प्रतिनिधिमण्डल में प्योरमैजिक लिमिटेड के चैयरमेन श्री अवी पेलेड, इन्वेस्ट इण्डिया की वाइस प्रेसिडेंट सुश्री प्रिया रावत उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button