उत्तराखंड समाचार

इस स्कूल में एक नहीं, बल्कि दो हजार बापू हैं

ऋषिकेश पब्लिक स्कूल में गांधी जयंती के अवसर पर नौनिहालों ने एक नया कीर्तिमान स्थापित किया गया। इस मौके पर महात्मा गांधी का रूप धारण कर कर आए 2000 बच्चों ने बाबू के अहिंसा के संकल्प को पूर्ण करने का प्रण लिया।

विद्यालय परिसर में गांधी जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित बच्चों शिक्षकों और अतिथियों ने महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर रामधुन और अन्य भजन गाए गए। अपने आप में अभिनव इस कार्यक्रम में विद्यालय के करीब 2000 बच्चे गांधी बनकर यहां आए थे। विद्यालय परिसर का पूरा पंडाल इन नन्हें गाधियों से भरा हुआ था।

कार्यक्रम में उप जिलाधिकारी हरगिरी ने कहा कि आने वाली पीढ़ी महात्मा गांधी लाल बहादुर शास्त्री और हमारे सेनानियों को पहचाने, इसके लिए अभिभावकों को बच्चों को प्रेरित करने की जरूरत है। इन्हीं महापुरुषों की कुर्बानी से हम आजादी के माहौल में सांस ले रहे हैं। विद्यालय के प्रधानाचार्य एसएस भंडारी ने कहा कि यहां आए बच्चों ने स्वयं को गांधी बनाकर यह साबित कर दिया है कि उनके भीतर भी कुछ कर गुजरने का जज्बा है। सभी बच्चों को महात्मा गांधी के स्वच्छता अभियान को अंगीकृत करने की जरूरत है।

उन्होंने बताया कि अब तक सामूहिक रुप से गांधी बनने वाले 1099 बच्चों ने गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया है। छत्रपति शिवाजी इंग्लिश मीडियम स्कूल रायपुर छत्तीसगढ़ के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के एशिया हेड मनीष बिश्नोई के द्वारा यह जानकारी उन्हें दी गई है। इस विद्यालय द्वारा इस नई उपलब्धि को गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में प्रविष्टि के लिए भेजा जाएगा।

  • संपादक कविन्द्र पयाल

Related Articles

Back to top button