Uncategorizedउत्तराखंड समाचार

उत्तराखंडः चारधाम समेत पहाड़ी क्षेत्रों में 29 से भारी वर्षा की चेतावनी –

देहरादून  उत्तराखंड में मानसून के आगमन में भले ही अभी वक्त हो, मगर मौसम का बिगड़ा मिजाज चारधाम यात्रा मार्गों समेत पर्वतीय जिलों में दुश्वारियां खड़ी कर सकता है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान पर गौर करें तो 29 मई से 72 घंटे आगे उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़ व नैनीताल जनपदों में भारी वर्षा की संभावना है। इसे देखते हुए विभाग ने एडवाइजरी जारी की है, जिसमें चारधाम यात्रियों को सावधानी बरतने और सरकार से यात्रा मार्गों पर जरूरी ऐहतियाती कदम उठाने की सलाह दी गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के मुताबिक पंजाब से लेकर बंगाल की खाड़ी तक निचले स्तर पर एक द्रोणी (ट्रफ) बनी है, जबकि ऊपरी स्तर पछवा हवा में भी एक अन्य द्रोणी है। इन दोनों के मेल से राज्य में 28 मई से एक जून तक ठीकठाक वर्षा की संभावना बन रही है।

इस दरम्यान अनेक स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है। राज्य के भीतरी पांच जिलों में 29 से 31 मई तक भारी वर्षा के आसार हैं।

उन्होंने बताया कि प्री-मानसून सीजन में इन दिनों बारिश एकदम और तेजी से होती है। ऐसे में पहाड़ी क्षेत्रों, खासकर चारधाम यात्रा मार्गों पर संवेदनशील स्थानों में भूस्खलन से मार्ग बाधित हो सकते हैं। इसके मद्देनजर चारधाम यात्रियों और सरकार को सतर्क रहने की सलाह दी गई है।

उन्होंने जानकारी दी कि अभी सूबे में आंशिक से लेकर आमतौर पर बादल रहेंगे। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा अथवा गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

 

Related Articles

Back to top button