खेल

उत्तराखंड गोल्ड कप 19 से, नामी क्रिकेटर बिखेरेंगे जलवा

देहरादून : एक बार फिर दून में राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर अपने खेल का जलवा बिखेरते नजर आएंगे। मौका होगा 35वें ऑल इंडिया उत्तराखंड गोल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट का। इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का आगाज 19 मई से रेंजर्स ग्राउंड में होगा।

दून क्लब में आयोजित पत्रकार वार्ता में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव पीसी वर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस बार टूर्नामेंट में दो नई टीमों को मौका दिया गया है। इनमें आरबीआइ मुंबई व इनकम टैक्स दिल्ली की टीम शामिल हैं।

टूर्नामेंट के मुकाबले रेंजर्स ग्राउंड व महाराणा प्रताप स्पोर्टस कॉलेज की टर्फ विकेट पर होंगे। प्रत्येक मैच 45-45 ओवर का खेला जाएगा। टूर्नामेंट में 16 टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। टीमों को चार ग्रुप में बांटा गया है। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल में प्रवेश करेंगी। क्वार्टर फाइनल से प्रत्येक मैच में मैन ऑफ द मैच को पांच हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि चार जून को टूर्नामेंट का फाइनल रेंजर्स ग्राउंड में खेला जाएगा। एसोसिएशन के उपाध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला ने बताया कि टूर्नामेंट की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बार विजेता-उपविजेता टीम के लिए पुरस्कार राशि को दोगुना किया गया है। उम्मीद है कि इस बार भी कई दिग्गज क्रिकेटर इस टूर्नामेंट की शोभा बढ़ाएंगे।

इस दौरान एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष एएस मेंगवाल, संयुक्त सचिव कुमार थापा, जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष नीनू सहगल, सचिव विजय प्रताप मल्ल, राजीव जिंदल, ओपी सूदी, हरि भंडारी, गुरुचरण सिंह, अमित कपूर, संदीप गुप्ता, अरुण तिवारी आदि मौजूद रहे।

ये टीमें कर रही प्रतिभाग

ग्रुप ए: इनकम टैक्स नई दिल्ली, आरबीआइ मुंबई, मिनर्वा ऐकेडमी चंडीगढ़, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड।

ग्रुप बी: एसी स्पोर्टस फरीदाबाद, एलडीए लखनऊ, देना बैंक नई दिल्ली, डिफेंस ऑडिट स्पोर्टस बोर्ड दिल्ली।

ग्रुप सी: ओएनजीसी नई दिल्ली, हरियाणा कोल्ट्स, डीडीसीए दिल्ली, बीएसएनएल नई दिल्ली।

ग्रुप डी: एयर इंडिया, कोलाज ग्रुप दिल्ली, त्रिपुरा क्रिकेट एसोसिएशन, यूपीसीए कानपुर।

यह मिलेगा पुरस्कार

विजेता: तीन लाख रुपये व ट्राफी

उपविजेता: दो लाख रुपये व ट्राफी

मैन ऑफ द टूर्नामेंट: मोटरसाइकिल

नहीं दिखेंगी विदेशी टीमें

इस बार भी गोल्ड कप में विदेशी टीमें खेलती नजर नहीं आएंगी। टूर्नामेंट की लोकप्रियता को देखते हुए इस बार अफगानिस्तान, पाकिस्तान, नेपाल, दुबई व श्रीलंका ने आयोजकों से संपर्क कर टूर्नामेंट में खेलने की इच्छा जताई थी। इनमें से अफगानिस्तान की टीम का नाम फाइनल भी हो गया, लेकिन ऐन वक्त पर उसे मना कर दिया गया।

सीएयू के सचिव पीसी वर्मा के मुताबिक टूर्नामेंट में विदेशी टीम खेलती तो आकर्षण बढ़ता। हालांकि बजट की कमी और टीमों की सुरक्षा को देखते हुए विदेशी टीमों को मना किया गया है।

 

Related Articles

Back to top button