पर्यटन

उत्‍तराखंड: चारधाम में नौ बजे के बाद नहीं चलेंगे यात्री वाहन

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: बीते रोज उत्तरकाशी में हुई बस दुर्घटना के बाद अब पुलिस ने दुर्घटना पर अंकुश लगाने की दिशा में कदम उठाए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक राम सिंह मीणा ने चारधाम से जुड़े जनपदों में रात नौ बजे के बाद यात्री वाहनों के संचालन में सख्ती से रोक लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को पीडब्लूडी और एनएच के माध्यम से दुर्घटना संभावित स्थलों को चिह्नित करते हुए गति सीमा व चेतावनी बोर्ड लगाने के निर्देश दिए हैं।

बुधवार को अपर पुलिस महानिदेशक राम सिंह मीणा की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि ओवर स्पीडिंग से होने वाली दुर्घटनाओं पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए विशेष अभियान चलाकर स्पीड राडारगन से चेकिंग की जाए।

नशे में वाहन चलाने वाले वाहन चालकों की एल्कोमीटर व ब्रेथ एनालाइजर से चेंकिग करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्यवाही की जाए। चारधाम यात्रा में आने वाले अनुबंधित बस व ट्रेकर चालकों का टाइम शेड्यूल देखा जाए। यह देखने में आता है कि निर्धारित समय से पूर्व यात्रा समाप्त करने के फेर में वाहन चालक तेजी, लापरवाही व नींद पूरी न होने के बावजूद वाहन चलाते हैं।

निर्धारित समय से पूर्व यात्रा समाप्त करने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए। वाहन चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने के लिए समय-समय पर जागरूकता अभियान चलाए जाए। उन्होंने कहा कि जिन स्थानों पर अधिक सड़क दुर्घटनाएं होती हैं और जहां क्रेश बैरियर, पैराफिट नहीं हैं वहां संबंधित विभागों से पत्राचार कर व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

 

Related Articles

Back to top button