उत्तराखंड समाचार

उत्‍तराखंड: जनता को दिलाया विश्वास, पूरे हो रहे हैं वादे

देहरादून : रविवार को प्रदेश की भाजपा सरकार के सौ दिन पूरे होने के मौके पर किया गया आयोजन केवल विकास पुस्तिका का विमोचन नहीं, बल्कि जनता के बीच सरकार की बात पहुंचाने का माध्यम भी बना। इस दौरान सरकार ने न केवल अपनी उपलब्धियां गिनाई, बल्कि जनता को यह जताने का प्रयास भी किया कि वह उनके विश्वास पर खरा उतरने के लिए प्रयत्नशील है। सरकार ने यह भी बताने का प्रयास किया कि डबल इंजन मात्र जुमला नहीं, बल्कि हकीकत बन रहा है।

सरकार के सौ दिन पर जिस तरह से विपक्ष ने सरकार को कठघरे में खड़ा किया उससे सत्ता पक्ष को जवाब देना बेहद जरूरी हो गया था। दरअसल, देखा जाए तो विधानसभा सत्र से ऐन पहले विपक्ष ने जिस तरह सरकार को घेरने का प्रयास किया उससे सरकार की परेशानी बढ़ने लगी थी। यहां तक कि जनता को यह संदेश तक देने की कोशिश की गई कि सरकार के वादे महज चुनावी वादे भर रहे।

खाद्य पदार्थों के दामों में बढ़ोतरी से लेकर आबकारी नीति पर विपक्ष ने सरकार की घेराबंदी की थी। सरकार के सौ दिन पूरे होने के अवसर पर होने वाले आयोजन पर भी सवाल खड़े किए गए। यही कारण भी रहा कि संसदीय कार्य मंत्री प्रकाश पंत ने अपने संबोधन के जरिये विपक्ष को जवाब दिया। उन्होंने कहा कि यह मूल्यांकन जनता को करना है कि सरकार ने क्या किया।

सौ दिन में सरकार यह बताने आई है कि सरकार ने वादा नहीं तोड़ा। इसके साथ ही उन्होंने सरकार की तमाम उपलब्धियों को जनता के सामने रखा। सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने केंद्र और प्रदेश के आपसी सामंजस्य से केंद्रीय योजनाओं को गति मिलने की बात कही तो विपक्ष पर अपने ही अंदाज में कटाक्ष भी किया। कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने भी जनता का विश्वास जीतना सरकार की उपलब्धि बताया। इस दौरान एक सर्वे का भी हवाला दिया गया जिसमें प्रदेश सरकार को 210 में से 190 नंबर दिए गए थे।

प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट का संबोधन पार्टी की चिंताओं को उजागर कर गया। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं को विकास पुस्तिका का अध्ययन करने की जरूरत है। हो सकता है कि जल्दी आपको जनता के बीच जाना पड़े। इसमें घबराने की जरूरत नहीं। विकास पुस्तिका के आधार पर बताइये की सरकार ने क्या काम किए हैं।

साफ है कि पार्टी और सरकार, दोनों ही अपनी छवि साफ रखना चाहती हैं और सरकार के द्वारा अभी तक किए गए कार्यों को सामने लाकर इस छवि को बरकरार रखने का प्रयास किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button