उत्तराखंड विकास खण्ड

उत्‍तराखंड: हर माह 1200 प्रीपेड मीटर खरीदेगा ऊर्जा निगम

देहरादून: प्रीपेड मीटर योजना को धरातल पर उतारने की कवायद ऊर्जा निगम ने शुरू कर दी है। निगम हर महीने 1200 प्रीपेड मीटर खरीदेगा। इसके क्रियान्वयन के लिए 36 कार्मिकों को प्रशिक्षण भी दिया गया है। साथ ही, पुराने मीटरों को भी नए टैरिफ के हिसाब से अपडेट किया जा रहा है। जल्द ही प्रीपेड मीटर के लिए निगम उपभोक्ताओं से आवेदन मांगेगा।

दरअसल, पिछले चार साल में कई बार इस योजना को शुरू करने के संबंध में उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग (यूईआरसी) से स्वीकृति मांगी गई। करीब ढाई साल पहले योजना शुरू हुई थी, लेकिन टैरिफ में बदलाव होने के बाद यह बंद हो गई थी। इसके बाद से स्थिति जस की तस है। मीटर में जिन उपभोक्ताओं का बैलेंस और सिक्योरिटी शेष है, वह भी नहीं मिल पाई है। एक माह पहले  यूईआरसी ने सख्ताई दिखाते हुए ऊर्जा निगम से प्रीपेड मीटर की वर्तमान स्थिति की रिपोर्ट तलब की।

ऊर्जा निगम के मुख्य अभियंता एवं मीडिया प्रभारी एके सिंह ने बताया कि तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। पुराने मीटर में नए टैरिफ के अनुसार दरें फीड करने का काम चल रहा है। जल्द ही निगम को मीटर मिल जाएंगे। हर महीने एक हजार मीटर सिंगल फेस और 200 मीटर थ्री फेस के खरीदे जाएंगे।

ये फंसा था पेंच 

सॉफ्टवेयर में पुराने टैरिफ के हिसाब से ही फिक्स चार्ज और बिजली की दरें फीड थी। नए टैरिफ में भी फिक्स चार्ज की दिक्कत आई, क्योंकि प्रीपेड मीटर की फीडिंग को बार-बार बदला नहीं जा सकता। दिसंबर में यूईआरसी खपत के बजाय कनेक्शन की क्षमता के अनुसार 35 रुपये फिक्स चार्ज निर्धारित किया, लेकिन योजना शुरू नहीं की गई। नए टैरिफ में फिक्स चार्ज 55 रुपये निर्धारित किया गया है।

 

Related Articles

Back to top button