उत्तराखंड विकास खण्ड

उत्‍तराखड़: स्टूडेंट पुलिस कैडेट बनेंगे 132 छात्र, ये करेंगे पुलिस की मदद –

देहरादून, [जेएनएन]: उत्तराखंड पुलिस ने स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के लिए तीन स्कूलों से 132 छात्रों का चयन किया है। इन छात्रों को एक साल तक तीन चरणों में पुलिस बल के दायित्वों का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद यह ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने से लेकर प्राकृतिक आपदा के वक्त भी पुलिस का हाथ बंटाएंगे।

छात्रों को शिक्षा के साथ ही जिम्मेदार नागरिक के दायित्वों से रूबरू कराने के उद्देश्य से उत्तराखंड पुलिस राज्य में केरल की तर्ज पर स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना लागू करने जा रही है। इसके तहत देहरादून के केंद्रीय विद्यालय आइटीबीपी सीमाद्वार, स्कॉलर होम व राजकीय बालिका इंटर कॉलेज राजपुर रोड से कक्षा आठ और नौ के 44-44 छात्रों का चयन किया गया है।

इनके प्रशिक्षण के लिए सीओ ट्रैफिक जया बलूनी को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स के सर्वांगीण विकास को स्पोट्र्स टीचर के साथ एक महिला शिक्षिक भी प्रशिक्षक के तौर पर नियुक्त की गई है। प्रशिक्षण के दौरान स्टूडेंट पुलिस कैडेट्स को थानों, चौकियों, फायर स्टेशन का भ्रमण कराने के साथ ही एसडीआरएफ के कार्यों से रूबरू कराया जाएगा और ट्रैफिक कंट्रोल का ज्ञान भी दिया जाएगा।

तीन चरणों में होगा प्रशिक्षण

-शारीरिक सुदृढ़ता के लिए 60 घंटे का आउटडोर प्रशिक्षण।

-माह में एक बार अवकाश के दिन रूट मार्च व क्रॉस कंट्री रेस।

-40 घंटे की इनर हाउस क्लास में पुलिस अधिकारी देंगे प्रशिक्षण।

यह है उद्देश्य

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना का उद्देश्य युवा पीढ़ी को जिम्मेदार नागरिक बनाने के साथ कानून, संविधान, सामाजिक दायित्वों, यातायात नियमों का पालन करने के प्रति संवेदनशील बनाना है। साथ ही उन्हें नशा, अलगाववाद, सामाजिक कुरीतियों से दूर रहने की सीख दी जाएगी। इससे उनमें सामाजिक तौर पर उत्तरदायी, अनुशासन और नेतृत्व करने की क्षमता का विकास होगा।

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत छात्रों का किया गया है चयन

देहरादून की एसएसपी निवेदिता कुकरेती का कहना है कि स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत छात्रों का चयन किया गया है। केंद्र सरकार से संस्तुति मिलते ही इनके प्रशिक्षण की प्रक्रिया भी आरंभ हो जाएगी। योजना निश्चित रूप से युवा पीढ़ी को सशक्त और विपरीत परिस्थितियों का सामना करने योग्य बनाएगी।

 

Related Articles

Back to top button