उत्तराखंड समाचार

एक जुलाई से ऑनलाइन मिलेंगे जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र

देहरादून : जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्रों और परिवार रजिस्टर की नकल अब ऑनलाइन मुहैया कराई जाएगी। एक जुलाई से यह व्यवस्था लागू की जाएगी। साथ ही इन प्रमाण पत्रों का अधिकतम सात दिन में जारी करना होगा।

पंचायती राज मंत्री अरविंद पांडेय ने पं. दीनदयाल उपाध्याय जनशताब्दी वर्ष में इन प्रमाण-पत्रों को बनाने की प्रक्रिया को सरल करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होने की स्थिति में संबंधित के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

शुक्रवार को विधानसभा स्थित कार्यालय में पंचायती राज विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने पंचायतों में जारी निर्माण कार्यों को निर्धारित समय पर पारदर्शिता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों को पारदर्शी बनाने के लिए पूर्ण और निर्माणाधीन कार्यों की जानकारी प्लान प्लस सॉफ्टवेयर में और आय-व्यय लेखा को सॉफ्टवेयर प्रिया में अपलोड किया जाए।

उन्होंने कहा कि विभाग सभी पंचायतों में डिजिटल लेन-देन की सुविधा लागू करे। उन्होंने कहा कि ग्र्राम प्रधानों को योजनाओं से रूबरू कराने के लिए प्रदेश की सभी 7958 ग्राम सभाओं के लिए कार्यशाला आयोजित की जाएं। पंचायती राज मंत्री ने योजनाओं के चयन के लिए आयोजित बैठकों की वीडियो कवरेज कराने और उपस्थिति का भी रेकॉर्ड रखने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को पुरस्कृत करने का प्रस्ताव तैयार करें और निर्माण कार्यों के निरीक्षण और सत्यापन को अभियान चलाकर पूरा किया जाए। बैठक में प्रमुख सचिव पंचायती राज मनीषा पंवार सचिव पंचायती राज चंद्रशेखर भट्ट, निदेशक पंचायती राज हरिचंद्र सेमवाल, संयुक्त निदेशक डीपी देवराड़ी मौजूद थे।

 

Related Articles

Back to top button