अपराध

एक ही नाम से ले रहे थे दो-दो पेंशन, अब लगेगी रोक

देहरादून : आयुक्त नि:शक्तजन की रिपोर्ट के बाद बैठी दिव्यांग पेंशनर्स की जांच कमेटी ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इस संबंध में जांच कमेटी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी से मुलाकात कर सबसे पहले सभी संदिग्ध 1927 लोगों की पेंशन पर रोक लगाने को कहा है। साथ ही, टीम ने विभाग से जांच से संबंधित दस्तावेज तलब किए हैं।

दो माह पूर्व तत्कालीन आयुक्त नि:शक्तजन मनोज चंद्रन ने समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पर 1927 ऐसे दिव्यांग पेंशनर्स पकड़े थे, जो एक ही नाम से समाज कल्याण विभाग से दो-दो पेंशन प्राप्त कर रहे थे। मामले की गंभीरता को देखते हुए आयुक्त ने निदेशक समाज कल्याण व प्रभारी आइटी सेल को मामले की जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए थे।

निदेशक व आइटी सेल प्रभारी की रिपोर्ट में सिर्फ 287 लोगों के ही अपात्र रुप से पेंशन लिए जाने की पुष्टि हुई थी। इसके बाद आयुक्त ने दोबारा जांच के निर्देश दिए थे, लेकिन दो बार जांच अवधि बढ़ाने के बाद भी अधिकारी अपनी जांच रिपोर्ट से आयुक्त को संतुष्ट नहीं कर पाए। फिर आयुक्त ने मामले में दून चिकित्सालय के पूर्व डॉ. डीएस रावत, सहकारिता विभाग के सहायक विकास अधिकारी प्रेम कुमार व नंदा देवी निर्धन दिव्यांग एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष बसंत कुमार थपलियाल की टीम गठित करते हुए जांच सौंप दी।

अब टीम ने समाज कल्याण अधिकारी से मिलकर जांच पूरी होने तक उक्त लोगों की पेंशन पर रोक लगाने को कहा है। टीम के सदस्य प्रेम कुमार का कहना है कि यदि उक्त लोग पात्र हैं तो पेंशन रुकने की स्थिति में वह स्वत: ही समाज कल्याण विभाग से संपर्क करेंगे। साथ ही, टीम ने विभाग से उक्त लोगों द्वारा विभाग को दिए गए दिव्यांग प्रमाण पत्र, दिव्यांगता का प्रकार व अन्य संबंधित दस्तावेज देने को कहा है, जिससे की जांच को पूरा किया जा सके।

 

Related Articles

Back to top button