अपराध

एटीएम से छेड़छाड़ कर रुपये निकालने वाले तीन गिरफ्तार

देहरादून: पुलिस ने एटीएम से छेड़छाड़ कर नकदी निकालने में माहिर अंतरराज्यीय गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया है। सभी उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। इनमें से एक उप्र रोडवेज में संविदा पर चालक है, जबकि एक कोचिंग संस्थान चलाता है।

एसएसपी निवेदिता कुकरेती ने बताया कि सोमवार रात कारगी चौक पर रिस्पना की ओर से आ रही एक कार को रोका गया। कार में तीन युवक सवार थे। संदिग्ध प्रतीत होने पर पुलिस कर्मियों ने युवकों की तलाशी ली तो उनके पास विभिन्न बैंकों के 18 एटीएम कार्ड और दो लाख रुपये नकद मिले। युवकों को पटेलनगर थाने लाकर सख्ती से पूछताछ की गई तो उनका भेद खुला। युवकों की पहचान ज्ञानेंद्र उर्फ छोटू पुत्र रामेश्वर निवासी 17ए पटेलनगर, हरजिंदर नगर, चकेरी (कानपुर), राहुल सिंह पुत्र विजय प्रताप निवासी आवास विकास कल्याणपुर (कानपुर), हंस कुमार उर्फ उपेंद्र कुमार पुत्र सरोज कुमार निवासी उदसाह, उनासीमन (उन्नाव) के रूप में हुई।

पुलिस के अनुसार तीनों युवक धोखाधड़ी के लिए दूसरों के एटीएम कार्ड इस्तेमाल करते थे। जिन्हें एटीएम कक्ष में मदद के बहाने बदल लिया जाता था। एटीएम मशीन में कार्ड स्वैप करने के बाद जैसे ही मशीन पैसे गिनना शुरू करती, ये युवक मास्टर चाबी से मशीन खोल लेते और अंदर लगे स्विच को दबाकर मशीन बंद कर देते। इससे पैसे तो निकल आते, लेकिन ट्रांजेक्शन पूरा नहीं होता। इसके बाद तीनों मशीन बंद कर फरार हो जाते। इन तीनों ने इसी तरह बीती आठ और नौ जुलाई को नत्थनपुर स्थित इंडियन ओवरसीज बैंक के एटीएम से 40 हजार रुपये निकाले थे। जहां सीसीटीवी कैमरे में तीनों की फुटेज भी कैद हो गई थी।

अमीर बनने की चाहत में बने अपराधी

पुलिस के हत्थे चढ़े तीनों आरोपी संपन्न घरों से ताल्लुक रखते हैं, लेकिन जल्द अमीर बनने और महंगे शौक पूरे करने के लिए अपराध का रास्ता चुन लिया। ज्ञानेंद्र आइटीआइ की पढ़ाई कर चुका है, उसके पिता आर्डनेंस फैक्ट्री कानपुर और भाई आर्मी में तैनात है। हंस कुमार कानपुर के आजादनगर डिपो में संविदा पर बस चालक है और बीएड कर चुका राहुल सिंह कानपुर में कोचिंग सेंटर चलाता है।

Related Articles

Back to top button