उत्तर प्रदेश

एबीवीपी ने पुलिस बूथ और पक्षियों की प्यास बूझाने के लिए बांटे जलपात्र

लखनऊ: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने जहां एक ओर बेजुबान पक्षियों की प्यास बुझाने के लिए पात्र दिया,तो वहीं दूसरी ओर ट्रैफिक की व्यस्था ठीक रखने वाले पुलिस बूथों में घड़े का वितरण किया।

संगठन मंत्री अभिलाष मिश्रा ने कहा कि पानी बचाओ पानी पिलाओ अभियान के तहत आसमान में उड़ने वाले पक्षियों की पानी के अभाव में होने वाली मौतों से निजात मिल सके। इतनी भीषण गर्मी में पक्षियों के लिए पानी पीने का एक अच्छा रास्ता चुना है। पक्षियों को इधर-उधर भटकना न पड़े।

उन्होंने कहा कि धूप में खड़े हमारी ट्रैफिक व्यवस्था संभालने वाले पुलिस कर्मियों को भी काफी समय तक प्यासा रहना पड़ता है, इसी को ध्यान में रखते हुए राजधानी के सभी बूथों में इसका वितरण हुआ।

उन्होंने कहा कि तेजी से बढ़ते शहरीकरण के कारण जलस्रोत घट गये हैं इन गर्मियों में लोगों के छोटे और सामान्य कदम से सैकड़ों पक्षियों की जान बच सकती है।

अभिलाष ने कहा कि आपको बस एक कटोरी या बरतन में पीने लायक पानी अपनी बालकनी, छत, बरामदा, खिड़की, गार्डन, उद्यान या सड़क के किनारे रखना है। इससे पशुओं और पक्षियों की जान बच सकती है।

महानगर संगठन मंत्री ने अंशुल श्रीवास्तव कहा कि गर्मी धीरे-धीरे परवान चढ़ रही है। मनुष्य व पशु-पक्षी प्यास से व्याकुल हो रहे हैं। इनकी प्यास बुझाने के लिए यह व्यवस्था की गई है। साथ पुलिस बूथों में घण्टों खड़े व्यास्थापकों भी काफी समय धूप में बिताना पड़ता ऐसे में यह पात्र उनके लिए औषधि का काम करेगें।

इस मौके पर प्रदेष सह मंत्री विवेक सिंह मोनू, गुरुजीत सिंह, हर्षित, आशुतोष, नीतिश, विकास, अनुपम, राजाराम, मनीष, अंकित, प्रवीण, हैरी,प्रशांत,हेमन्त, रितेश, अमन,आशीष काका, अनुराग समेंत अनेक लोग उपास्थित रहे।

Related Articles

Back to top button