पर्यटन

एसएमएस से मिलेगी चारधाम यात्रा मार्ग की जानकारी

देहरादून : अब चार धाम यात्रा से संबंधित सभी जानकारियां आपके मोबाइल पर होंगी। मामला चाहे मौसम का हो अथवा सड़क खुलने और बंद होने का, यात्री विश्राम गृह और पर्यटक सुविधा केंद्र जैसी जानकारियां सिर्फ एक क्लिक पर मिल सकेंगी। इसके लिए पर्यटन विभाग ने अपने मोबाइल एप ‘एक्सप्लोर आउटिंग’ पर चारधाम रोड अपडेट नाम से नया फीचर लांच किया है।

चारधाम यात्रा के दौरान अक्सर यात्रियों को भूस्खलन से मार्गों के अवरुद्ध होने की समस्या से जूझना पड़ता है। अब इस एप के जरिये मार्ग से संबंधित सभी जानकारियां मिल सकेंगीं। इतना ही नहीं यात्री एप पर अपना अनुभव और यात्रा विवरण साझा भी कर सकते हैं। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को एप पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

ऐसे करेगा काम

मोबाइल एप बनाने वाली कंपनी के सीईओ डॉ. अमित मित्तल के मुताबिक इस एप पर चारधाम रोड अपडेट पर क्लिक करने से उत्तराखंड का नक्शा खुलेगा। इसमें यात्री लोकेशन पिन देख सकते हैं। लोकेशन पिन पर क्लिक करने से उस स्थान की विस्तृत जानकारी देखी जा सकती है। एप खुद ही यात्री की लोकेशन ले लेता है। इस पर अपना विवरण व फोटो लोड किया जा सकता है।

विवरण को एप पर प्रकाशित करने से पहले इसकी पुष्टि के लिए सूचना को पर्यटन विभाग, पुलिस और बीआरओ को भेज दिया जाएगा। सूचना प्रमाणित होने पर इसे एप पर प्रकाशित किया जाएगा। रजिस्ट्रेशन कराने वाले यात्रियों को मैसेज के जरिये सड़क बंद अथवा खुलने की जानकारी भेजी जाएगी।

चारधाम रूट पर किया जाएगा एप का प्रचार-प्रसार

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने एक्सप्लोर आउटिंग एप को चारधाम यात्रा के लिए उपयोगी बताते हुए कहा कि इसका प्रचार-प्रसार चारधाम रूट पर किया जाए। इस एप के माध्यम से यात्रा के दौरान पडऩे वाले पर्यटक स्थलों की  जानकारी भी एप पर डाली जाए ताकि यात्री इन स्थलों का भी भ्रमण कर सकें।

ये भी मिलेंगी जानकारियां 

-यात्रा रूट पर निकटतम पर्यटक स्थलों के संबंध में

-यात्रा रूट पर होटल, विश्रमागृह आदि के संबंध में

-पुलिस, स्वास्थ्य जैसी आपातकालीन सेवाओं के संबंध में

-एप के जरिये ई-टिकटिंग की मिलेगी सुविधा

– See more at: http://www.jagran.com/uttarakhand/dehradun-city-information-about-chardham-yatra-will-get-from-sms-15917079.html#sthash.UavhbP2I.dpuf

Related Articles

Back to top button