व्यापार

एसबीआइ योनो के माध्यम से दाखिल कर सकते हैं अपना इनकम टैक्स रिटर्न

नई दिल्ली। इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख नजदीक आ गई है। इस महीने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर है। उससे पहले अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना जरूरी है। अगर आप भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआइ) के ग्राहक हैं, और आप अपना आइटीआर यानी की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना चाह रहे हैं तो, आप भारतीय स्टेट बैंक के डिजिटल या मोबाइल बैंकिंग ऐप ‘योनो’ के जरिए भी ऐसा कर सकते हैं। एसबीआइ अपने ग्राहकों को योनो ऐप के ‘टैक्स टू विन’ फीचर के टैक्स रिटर्न फाइल करने की सुविधा दे रहा है। देश के सबसे बड़े बैंक, एसबीआइ ने हाल ही में यह घोषणा की थी कि, उसके ग्राहक योनो ऐप पर अपना आईटीआर दाखिल कर सकते हैं। एसबीआइ की डिजिटल सेवा योनो के जरिए अपना आइटीआर दाखिल करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत भी पड़ेगी।

यह दस्तावेज हैं जरूरी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक जो योनो ऐप के माध्यम से आईटीआर दाखिल करना चाह रहे हैं, उन्हें यह ध्यान देना चाहिए कि आईटीआर दाखिल करते समय कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता भी पड़ती है। यह प्रमुख दस्तावेज हैं, पैन कार्ड, आधार कार्ड, फॉर्म 16, टैक्स कटौती का विवरण, ब्याज से आय का प्रमाण पत्र, और टैक्स सेविंग के लिए इन्वेस्टमेंट प्रूफ।

योनो ऐप से आइटीआर फाइल करने का पूरा प्रॉसेस

भारतीय स्टेट बैंक के योनो ऐप के द्वारा अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए सबसे पहले आपको, एसबीआइ के योनो ऐप पर लॉगइन करना होगा। इसके बाद आपको शॉप्स एंड ऑर्डर के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके अगले कदम में, आपको टैक्स एंड इनवेस्टमेंट के विकल्प का चुनाव करना होगा। फिर आपको टैक्स टू विन के विकल्प को चुनना है। आपको बताते चलें कि इस साल सितंबर के महीने में सीबीडीटी ने आइटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख को 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दिया था। ऐसा कोविड-19 महामारी के चलते, करदाताओं को होने वाली कठिनाइयों के चलते किया गया था।

Related Articles

Back to top button