देश-विदेश

ऑनलाइन शॉपिंग में छोटे शहरों के लोग आगे

पटना: भाजपा प्रदेश कार्यालय में आईटी व सोशल मीडिया पर आयोजित कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि डिजिटल भारत में छोटे शहरों के लोग ऑनलाइन शॉपिंग में बड़े शहरों को मात दे रहे हैं। गत वर्ष बड़े शहरों में 3.60 करोड़, टियर वन के शहरों में 1.70 करोड़ तो छोटे शहरों में 3.70 करोड़ लोगों ने ऑनलाइन शॉपिंग की।

उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया कि वह सोशल मीडिया फेसबुक और ट्विटर का उपयोग करें। हर जिले में कम से कम एक हजार वाट्सएप ग्रुप बनाएं। अगले महीने कॉलेजों व कोचिंग संस्थानों में शिविर लगाकर नौजवानों से ज्यादा से ज्यादा ‘नमो एप’ डाउनलोड कराएं। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल भारत संकल्प से आज देश में 120 करोड़ आधार, 121 करोड़ मोबाइल फोन और 31 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खुले हैं।

केन्द्र की 437 योजनाओं में भुगतान लाभुकों के खाते में किया जा रहा है। इससे भ्रष्टाचार पर रोक लगी है और कामकाज में पारदर्शिता आई है। डिजिटल लेनदेन की वजह से 2.75 करोड़ डुप्लीकेट राशन कार्ड तथा 3. 85 करोड़ एलपीजी कनेक्शन रद्द किए गए हैं। फर्जीवाड़ा रुकने से 83 हजार करोड़ की बचत हुई है। विगत वर्ष एक करोड़ नए आयकरदाता जुड़े तथा 98 प्रतिशत लोगों ने ऑनलाइन रिटर्न दाखिल किया। प्रधानमंत्री ने भी राज्य सरकारों के साथ 25 से ज्यादा वीडियो कान्फ्रेंसिंग कर वर्षों से अटकी 10.50 लाख करोड़ की 227 योजनाओं का काम शुरू कराया है।

सोशल मीडिया आज की सबसे बड़ी जरूरत:

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि सोशल मीडिया आज की सबसे बड़ी जरूरत बन गई है। पार्टी के संगठन महामंत्री नागेन्द्र, प्रदेश उपाध्यक्ष देवेश कुमार और सेल के राष्ट्रीय संयोजक अमित मालवीय ने भी विचार रखे। अध्यक्षता सेल के प्रदेश संयोजक मनीष पांडेय ने की।

Related Articles

Back to top button