उत्तराखंड समाचार

कठिन चयन प्रक्रिया के बाद यूथ पार्लियामेंट में 22 युवा सांसद चुने

देहरादून : जागरण यूथ पार्लियामेंट के दूसरे दिन विभिन्न चरणों की चयन प्रक्रिया पूरी करने के बाद 22 युवा सांसदों ने अपनी सीट पक्की कर ली है। दूसरे दिन कठिन चयन प्रक्रिया के बाद महज 14 युवा ही पर्सनल इंटरव्यू तक पहुंच पाए। अब सोमवार को अंतिम चयन प्रक्रिया के बाद युवा सांसद का गठन कर लिया जाएगा। इसके बाद संसद का विस्तार और आगे का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

दैनिक जागरण युवाओं को संसदीय विधि-विधान का व्यवहारिक ज्ञान दिलाने को देश के अलग-अलग शहरों में यूथ पार्लियामेंट का आयोजन कर रहा है। दून में लॉ कॉलेज उत्तरांचल यूनिवर्सिटी में यह आयोजन किया जा रहा है। यहां पहले दिन युवा सांसद बनने के लिए युवाओं की भीड़ जुटी। इस दौरान करीब 60 युवाओं में से 30 युवा पर्सनल इंटरव्यू तक पहुंचे थे। जिनमें से रविवार को 22 युवाओं का युवा सांसद के लिए चयन हो गया है। दूसरे दिन रविवार की छुट्टी के बाद भी युवाओं में युवा सांसद बनने का उत्साह कम नहीं हुआ। युवाओं ने लॉ कॉलेज देहरादून पहुंचकर ऑन लाइन और ऑन स्पॉट पंजीकरण कराया।

इस दौरान दैनिक जागरण के नॉलेज स्टे्रटजिक पार्टनर टफहोप के गिरिराज गिराडू, मोहिनी व जिगना ने युवाओं को यूथ पार्लियामेंट के उद्देश्य को लेकर जानकारी दी। खुली चर्चा में चर्चित कानून, अपराध एवं घटनाओं पर युवाओं ने खुलकर अपने विचार रखे। इसके बाद ग्रुप डिस्कशन का दौर शुरू हुआ। यहां युवाओं को दिए गए समाज में मीडिया की भूमिका टॉपिक पर युवाओं ने कानून और व्यवहारिकता पर अपने-अपने विचार रखे।

युवाओं ने कहा कि मीडिया कई मामलों में सामाजिक जिम्मेदारी भूल टीआरपी की दौड़ में सनसनी को स्थान दे रहा है। कई मामलों में मीडिया ट्रायल की भूमिका में रहती है। इसके नफा-नुकसान को भी डिस्कशन के दौरान युवाओं ने सामने रखा। ग्रुप डिस्कशन के बाद 14 युवाओं का पर्सनल इंटरव्यू के लिए चयन हुआ। अंतिम चयन प्रक्रिया से गुजरने के बाद सोमवार को इनके नामों की घोषणा कर दी जाएगी।

ये बने युवा सांसद

पर्सनल इंटरव्यू पास करने के बाद आदित्य भूषण तिवारी, अंशिता चौबे, आयुषि चौधरी, बैद्यनाथ शरण, भगवती प्रसाद, विभांशू मिश्रा, हिमांशु बंसल, कुमार आयुष गर्ग, मीनाक्षी शुक्ला, नेहा रावत, रवि त्यागी, रितिका राजपाल, शहिल ठाकुर, शेहजल कुमारी, शुरति सिंह, स्नेह सिंह, सुमित अग्रवाल, सुमित कुमार, वर्षा राघव, वत्सला मिश्रा, विशाल पल्लव, विशाल द्विवेदी इन्हें युवा सांसद चुना गया।

सभ्य नागरिक बनने का मौका 

यूथ पार्लियामेंट में युवाओं को संसदीय कार्यप्रणाली से रूबरू कराने के साथ ही सभ्य नागरिक बनाने का मौका मिलेगा। युवाओं को टफहोप की टीम ने इसी विषय पर कई सवाल पूछते हुए मौजूदा संसदीय प्रणाली और कार्यशैली के बारे में जानकारी दी। बताया गया कि सशक्त लोकतंत्र की यह कार्यशाला युवाओं को लोक तंत्र के मूल्यों को समझने तथा देश के विकास में भूमिका निभाने का मौका है।

युवा सांसद बनने का आज आखिरी मौका

युवा सांसद बनने में पहले और दूसरे चरण में शामिल होने से वंचित रहे गए युवाओं के लिए एक और मौका है। इसके लिए युवा सोमवार को लॉ कॉलेज देहरादून उत्तरांचल यूनिवर्सिटी में पहुंच सकते हैं। जहां सुबह 10 बजे से चयन प्रक्रिया शुरू होगी। युवा सांसद बनने के लिए उम्र 18 से 25 साल और यूजी अथवा पीजी होना जरूरी है।

पर्सनल इंटरव्यू में ये रहे महत्वपूर्ण  मुद्दे

विभिन्न चरणों के परीक्षण के साथ पूरी हुई प्रक्रिया के बाद युवाओं का पर्सनल इंटरव्यू हुआ। इस दौरान युवाओं को स्थानीय स्तर पर सफाई, सुरक्षा, जनसंख्या, अपराध, आतंकवाद, महिला सुरक्षा को चलाई जा रही योजनाएं आदि प्रमुख रही। इसके अलावा युवाओं को सांसद बनने के बाद जिम्मेदारी और भूमिका के बारे में भी सवाल पूछे गए। इंटरव्यू में प्रतिभागियों को देशभर से जुड़ी सम-सामायिक मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

कल से चार दिवसीय मानसून सत्र 

सोमवार को युवा सांसदों के चयन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद मंगलवार से मानसून सत्र शुरू होगा। यह सत्र लॉ कॉलेज देहरादून उत्तरांचल यूनिवर्सिटी में चार दिनों तक चलेगा। इस दौरान चयनित हुए युवा सांसदों को संसद में विस्तार किया जाएगा। जिसमें मंत्रालय बांटने के अलावा पक्ष-विपक्ष का निर्धारण किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button