व्यापार

केवल 100 रुपए से खुलवा सकते हैं Post Office RD योजना में अपना खाता, एक्सपर्ट से जानें निवेश के फायदे

अपने खर्चों के सही से मैनेज करने के लिए बचत करना काफी जरूरी होता है। बचत करने से आने वाले वक्त में आकष्मिक जरूरतों को पूरी करने में काफी आसानी होती है। अगर आप अपने बचत के पैसों को सही जगह पर निवेश करते हैं तो आप उस पर कमाई भी कर सकते हैं। बचत के पैसों को निवेश करने के लिए Recurring Deposit (RD) हमेशा से एक सुरक्षित निवेश ऑप्शन के तौर पर जाना जाता है और यदि आप RD में निवेश करना चाहते हैं तो post office की RD योजना के तहत आप मात्र 100 रुपये प्रति महीने के हिसाब से निवेश शुरू कर सकते हैं। भारतीय डाक की वेबसाइट के मुताबिक, मौजूदा वक्त में पोस्ट ऑफिस आरडी (Post Office RD) पर 5.8 फीसद सालाना ब्याज का फायदा मिलता है। RD से मिलने वाले ब्याज पर टैक्स भी देना होता है। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि RD में ब्याज दर तीन महीने की चक्रवृद्धि के हिसाब से होती है।

Optima Money के फाउंडर और CEO पंकज मठपाल के अनुसार, “यदि आपकी सेविंग कम है और आप किसी योजना में निवेश करना चाह रहे हैं तो Post Office RD आपके लिए एक सबसे सुरक्षित माध्यमों में से एक हो सकती है। इसमें आपको 100 रुपये की बेहद कम राशि से निवेश करने की सुविधा के साथ जमा राशि पर सरकारी सुरक्षा का लाभ भी हासिल होता है।”

सेबी रजिस्टर्ड निवेश सलाहकार जीतेंद्र सोलंकी के अनुसार, “बैंक RD और पोस्ट ऑफिस RD में कोई बहुत ज्यादा अंतर नहीं होता है। लेकिन अगर योजना की अवधि और उस पर मिलने वाले ब्याज पर ध्यान दिया जाए तो पोस्ट ऑफिस RD में निवेश करना ज्यादा बेहतर है।”

कौन खुलवा सकता है अकाउंट

Post office की RD योजना में कोई भी बालिग व्यक्ति अपना खाता खुलवा सकता है। इस योजना में ज्वाइंट अकाउंट भी खुलवाया जा सकता है। एक अभिभावक की तरफ से नाबालिग का खाता भी खोला जा सकता है। इस योजना के तहत आप जितने चाहे उतने खाते खुलवा सकते हैं।

लोन सुविधा का लाभ

Post Office RD योजना के माध्यम से आपको लोन लेने की सुविधा का लाभ भी मिलता है। अगर आपने इस योजना के तहत अपनी 12 किस्तें जमा कर दी हैं तो इसके तहत लोन ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक अपने खाते में जमा राशि के 50 फीसद हिस्से तक की राशि का लोन लिया जा सकता है।

डिपॉजिट की रकम

Post Office की RD योजना में निवेश करने के लिए हर महीने आपको 100 रुपये जमा कराना होगा। यदि आपका खाता महीने के शुरुआती 15 दिनों के अंदर खुला है, तो आपको हर महीने की 15 तारीख तक उसमें रुपये जमा कराने होंगे। वहीं, अगर आपने अपना खाता महीने के शुरुआती 15 दिनों के बाद खुलवाया है, तो आपको उसमें महीने की आखिरी तारीख से पहले रुपये जमा कराने होंगे।

Related Articles

Back to top button