उत्तराखंड समाचार

कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा निशुल्क थर्मो मैमोग्राफी शिविर का आयोजन, स्तन कैंसर के प्रति किया जागरूक

देहरादूनकैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन ने 18 मार्च 2018 को देहरादून के मिनोचा अस्पताल में यूनेस्को क्लब के सहयोग से निःशुल्क थर्मो मैमोग्राफी और स्तन जांच शिविर का आयोजन किया एवं आगंतुको को महिला स्वास्थ्य से सम्बंधित जानकारी वितरित की , शिविर में आई हुई महिलाओं को स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर के लक्षणों के बारे में भी बताया गया और स्वयं स्तन परिक्षण की भी विस्तृत जानकारी दी गयी ।

शिविर का उद्देश्य महिलाओं की निशुल्क थर्मो मैमोग्राफी और स्तन जांच करना एवं स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर के खतरों एवं बचाव के बारे में जानकारी प्रदान कर महिलाओं को कैंसर के बचाव के प्रति जागरूक करता था।  शिविर कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन की अध्यक्ष एवं वरिष्ठ स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ सुमिता प्रभाकर की देखरेख में आयोजित किया गया ।

डॉ सुमिता प्रभाकर ने आई हुई सभी महिलाओं को स्वयं स्तन परिक्षण के बारे में बताया जो कि प्रारंभिक अवस्था में स्तन कैंसर का पता लगाने में मदद करने का सबसे उपयोगी परिक्षण हैं, उन्होंने कहा कि स्तन का परीक्षण करने के लिए स्वयं स्तन परिक्षण एक ऐसी प्रक्रिया है, जो कि प्रारंभिक अवस्था में स्तन कैंसर का पता लगाने में महिलाओं की सहायता करती है और इसे महिलाएं स्वयं कर सकती हैं। उनके अनुसार, यदि किसी महिला को स्तन के आकार, आकृति और रंग में परिवर्तन, या  लंपस, हर्ट नॉट्स, त्वचा में उभर,  दाने, निपल्स की खुजली और स्तन में लगातार दर्द हो तो उसे तुरंत डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए क्योंकि ये कैंसर के लक्षण हो सकते हैं।

शिविर में  40 महिलाओं ने स्तन कैंसर के लिए नि: शुल्क स्क्रीनिंग एवं थर्मो मैमोग्राफी का लाभ उठाया, देहरादून में थर्मो मैमोग्राफी का निशुल्क उपयोग कैन प्रोटेक्ट फाउंडेशन द्वारा लगाये जा रहे शिवरों में किया जा रहा हैं, आगामी शिविर की जानकारी संस्था की वेबसाइट पर उपलब्ध है ।

Related Articles

Back to top button