उत्तराखंड विकास खण्ड

गंगा सफाई को गोमुख के लिए रवाना हुआ स्वच्छता दल

उत्तरकाशी : स्वच्छ भारत मिशन और नमामि गंगे योजना के तहत ओएनजीसी और आइएमएफ (इंडियन माउंटेनियरिंग फाउंडेशन) का एक आठ सदस्यीय दल गोमुख के लिए रवाना हो गया। दल के सदस्य एक अगस्त तक गोमुख से लेकर लेकर गंगोत्री तक भागीरथी (गंगा) नदी के किनारे फैली गंदगी की सफाई करेंगे। साथ ही भागीरथी के किनारे बसे हर्षिल, धराली, सूखी गांव व झाला के लोगों को भी गंगा संरक्षण के प्रति जागरूक करेंगे। दल में निम (नेहरू पर्वतारोहण संस्थान) के साथ ही स्थानीय सदस्य शामिल हैं।

जीएमवीएन (गढ़वाल मंडल विकास निगम) में पर्यटन अधिकारी खुशाल सिंह नेगी ने दल को झंडी दिखाकर रवाना किया। टीम लीडर दिगंबर सिंह ने बताया कि कांवड़ यात्रा में विभिन्न प्रांतों से कांवड़िए गंगोत्री धाम पहुंचे। बड़ी संख्या में कांवड़ियों ने गोमुख से भी गंगाजल भरा। इस अवधि में गोमुख से लेकर गंगोत्री तक कांवडिय़ों ने भागीरथी के किनारे काफी गंदगी फैलाई है। बताया कि नमामि गंगे योजना के तहत यह अभियान चलाया जा रहा है। इसमें नदी तटों की सफाई की जाएगी।

अभियान दल में यशवंत सिंह, विकास सिंह, सुजाम सिंह, सुरेश पंवार, सौरव सिंह, सतल सिंह और संजय त्रिपाठी शामिल हैं। इस मौके पर भगवती प्रसाद टम्टा, पीतांबर सिंह, मनोज कुमार, बुद्धि सिंह राणा, विनोद पंवार, जगदीश पंवार, हरि सिंह आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button