व्यापार

ग्लोबल फोरम में वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री ने कहा- भारत-यूएई साझेदारी का लाभ उठाएं कारोबारी इकाइयां

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि नेता और सरकारें सिर्फ ढांचा तैयार कर सकते हैं तथा प्लेटफार्म मुहैया करा सकते हैं, लेकिन अंत में यह कारोबारी इकाइयों पर निर्भर करता है कि वे अवसरों का लाभ उठाएं। दुबई में इंडिया ग्लोबल फोरम के सम्मेलन को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि उन्होंने दुबई में चल रहे एक्सपो-2020 में अवसरों का सृजन होते देखा है।

मंत्री ने कहा, ‘मुझे पूरा विश्वास है कि दोनों पक्षों की कारोबारी इकाइयां इस अवसर का लाभ उठाएंगी और लोगों के स्तर पर आपसी संबंध और मजबूत होने वाला है। उन्होंने कहा, अगला दशक भारत-यूएई संबंधों में एक निर्णायक दशक होने जा रहा है, इसलिए हमें साझेदारी की भावना से काम करना चाहिए और उद्योग, शिक्षा क्षेत्र एवं सरकार सभी को इस दोस्ती के बंधन को मजबूत करने तथा इसे एक महत्वपूर्ण एवं रणनीतिक साझेदारी का रूप देने के लिए काम करने देना चाहिए।

इस मौके पर कौशल विकास एवं उद्यमिता तथा इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया भी मौजूद थे। इंडिया इंक ग्रुप, दुबई में भारत के महावाणिज्य दूत और भारत स्थित यूएई का दूतावास संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं।

हासिल कर लेंगे 400 अरब डालर का निर्यात लक्ष्य

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को विश्वास जताया कि भारत चालू वित्त वर्ष के दौरान 400 अरब डालर के निर्यात स्तर को हासिल कर लेगा। वह सीआइआइ पार्टनरशिप समिट में बोल रहे थे। बता दें कि अप्रैल से नवंबर के दौरान देश का निर्यात 262.46 अरब डालर था। यह पिछले वर्ष की समान अवधि 174.15 अरब डालर से 50.71 प्रतिशत अधिक है।

Related Articles

Back to top button