पर्यटन

चारधाम यात्रियों को मिलेगी उत्तराखंडी माटी की सौगात

देवभूमि उत्तराखंड में चारधाम यात्रा पर आने वाले यात्रियों को राज्य सरकार की ओर से सौगात देने की तैयारी है। इसकी शुरुआत द्वादश ज्योर्तिलिंगों में से एक केदारनाथ धाम से होगी। बाबा केदार के दर्शनों के उपरांत यात्रियों को वापसी में केदारनाथ धाम की पवित्र माटी, फोटो, अंगवस्त्रम व रुद्राक्ष की माला भेंट दी जाएगी।

मंशा यह है कि श्रद्धालुजन इसे यादगार के तौर पर सहेज सकें। श्री बदरी-केदार मंदिर समिति (बीकेटीसी) के सहयोग से चलने वाली इस मुहिम को धीरे-धीरे बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में भी अमल में लाया जाएगा। यात्रियों को यादगार के रूप में और क्या दिया जा सकता है इस पर भी शासन स्तर पर मंथन चल रहा है।

जम्मू-कश्मीर में जिस प्रकार माता वैष्णो देवी की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को प्रसाद के साथ माता का फोटोयुक्त सिक्का, फोटो दिया जाता है। ठीक उसी प्रकार की योजना को उत्तराखंड में चारधाम यात्रा में धरातल पर उतारा जा रहा है।

मौजूदा मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी इसमें खासी रुचि ली है। इसके लिए पहले चरण की शुरुआत की जा रही है केदारनाथ धाम से। पर्यटन सचिव शैलेश बगोली बताते हैं कि बदरी-केदार मंदिर समिति के सहयोग से केदारनाथ आने वाले यात्रियों को वापसी में गौरीकुंड में यह भेंट दी जाएगी। बगोली के अनुसार यात्रियों के लिए उपहार उपलब्ध कराने को क्षेत्र के स्वयं सहायता समूहों के साथ ही उद्योग विभाग की मदद भी ली जाएगी।

चारधाम में सोवेनियर पर सहमति

देश-विदेश से चारधाम यात्रा पर आने श्रद्धालु उत्तराखंड के उत्पाद भी साथ ले जाएं, इसके लिए सोवेनियर (यादगार के तौर पर) शॉप खोली जाएंगी। अपर निदेशक उद्योग एससी नौटियाल के मुताबिक इसे केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री में उद्योग विभाग के उत्तराखंडी उत्पादों के ब्रांडिंग करने वाले ‘हिमाद्रि’ इंपोरियम खोलने पर सहमति बन गई है। इन इंपोरियम से यात्री उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों को खरीद सकेंगे।

 

Related Articles

Back to top button