देश-विदेश

चेहरे पर ट्यूमर के कारण चली गई रोशनी, ऑक्टोपस मैन कह चिढ़ाते हैं लोग

अजनबी लोग निर्दयतापूर्वक से चीन के एक आदमी का मजाक उड़ाते हैं और उसे “ऑक्टोपस” कहते हैं। वह एक असामान्य ट्यूमर से पीड़ित हैं, जिसने उनके पूरे चेहरे को ढंक लिया है।

ची झोऊजिंग के चेहरे पर जन्म लेने के तुरंत बाद से ट्यूमर अनियंत्रण होकर बाहर की तरह फैलने लगा था। स्थानीय मीडिया की खबरों में बताया जा रहा है कि इसके कारण अब वह अब देख भी नहीं पा रहे हैं।

उनके गरीब परिवार को उनकी बीमारी के कारण का पता नहीं है। इलाज के लिए पैसे नहीं होने के कारण वे डॉक्टर से बीमारी के बारे में परामर्श भी नहीं कर पा रहे हैं। नतीजतन, झोऊजिंग इस ट्यूमर के साथ जीने के लिए मजबूर हो गए हैं, जो उनके सिर के पिछले हिस्से में भी फैल गया है।

इस बीमारी के कारण 24 वर्षीय झोऊजिंग का कोई दोस्त भी नहीं है और दक्षिण-पूर्वी चीन में उसके समुदाय ने उसे बहिष्कृत कर दिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, झोऊजिंग शायद न्यूरोफिब्रोमैटोसिस (एनएफ 1) नाम की बीमारी से पीड़ित हैं।

यह एक आनुवंशिक स्थिति है, जिसके चलते चेहरे पर गांठ हो जाती हैं। यह कथित रूप से 2,500 नवजातों में से किसी एक को प्रभावित करता है। कई लोगों को अक्सर यह बीमारी अपने माता-पिता से मिलती है।

हालांकि, खतरनाक दिखने के बावजूद भी यह न तो कैंसर बनाता है और न ही संक्रामक है। एनएफ1 वाले लोगों में से 10 फीसद लोग उच्च रक्तचाप, घुमावदार रीढ़ और दृष्टिबाधित होने जैसी समस्याओं का सामना करते हैं।

Related Articles

Back to top button