सेहत

चेहरे पर मुंहासों से हैं परेशान, तो आपके काम आएंगी ये 5 आसान टिप्स

सर्दियों में एक्ने की समस्या कम होती है, लेकिन कोविड संक्रमण से बचने के लिए मास्क पहनने की वजह से पिंपल्स से काफी लोग परेशान हैं। त्वचा पर दिखाई देने वाले ये पिंपल्स खूबसूरती को बिगाड़ने के साथ-साथ आपका आत्मविश्वास भी कम करते हैं। ये तकलीफदह तो होते ही हैं साथ ही चेहरे पर सफेद, काले और जलने वाले दाग़ भी छोड़ देते हैं। अगर आप भी अक्सर ज़िद्दी मुंहासों से परेशान रहते हैं, तो घबराएं नहीं, हम आपको दे रहे हैं ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप इन्हें आने से रोक सकते हैं।

स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो मुंहासों के कई कारण होते हैं, जिनमें ऑयली त्वचा सबसे ऊपर है। चेहरे पर ज़्यादा तेल, ब्लैकहैड्स, व्हाइटहेड्स, फोड़े फुंसी और त्वचा संबंधित परेशानीयों को बढ़ावा देते हैं। ऑयली त्वचा से पोर्स बंद हो जाते हैं और फिर डेड सेल्स वहां जमा होने लगते हैं। पोर्स में बैकटीरिया और फिर त्वचा में जलन से मुंहासे होते हैं। लेकिन अगर आप अपनी त्वचा की देखभाल करें तो इस समस्या से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है।

1. त्वचा पर स्क्रब न करें

अगर आपकी स्किन पर मुंहासे आसानी से हो जाते हैं तो स्क्रब न करें। इससे चेहरा और बिगड़ सकता है।

2. दिन में दो बार चेहरा ज़रूर धोएं

एक हल्के फेसवॉश और गुनगुने पानी से दिन में गो बार चेहरे को ज़रूर धोएं। लेकिन, इससे ज़्यादा न करें क्योंकि ज़्यादा धोने से आपकी स्किन रूखी हो सकती है, जिससे फिर एक्ने या मुंहासे हो सकते हैं।

3. साफ सफाई रखें

आपके चेहरे से जो सारी चीज़ें नज़दीक रहती हैं उनकी साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें। जैसे, तकिया, खिड़की, मैक-अप ब्रश, मोबाइल आदि।

4. सनसक्रीन ज़रूर लगाएं

जब भी घर से बाहर निकलें तो चेहरे पर नॉन-ऑइली सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। इससे आपके चेहरे को सूरज से ज़रूरी सुरक्षा मिलेगी।

5. बालों की सफाई का भी रखें ध्यान

चेहरे पर मुंहासों का कारण आपके बाल भी हो सकते हैं। जैसे हेयर जेल, स्प्रे या फिर बालों में रूसी की समस्या है तो इससे भी मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए बालों को हमेशा साफ रखें ताकि उन में ज़्यादा तेल न जमा हो जो आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है।

Related Articles

Back to top button