उत्तराखंड समाचार

डेंगू के चार और स्वाइन फ्लू के एक नया मरीज आए सामने

देहरादून : डेंगू व स्वाइन फ्लू के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। दून में भी एडीज मच्छर और स्वाइन फ्लू वायरस एक के बाद एक कई लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। प्राप्त रिपोर्ट में जनपद देहरादून में चार और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, जबकि स्वाइन फ्लू का भी एक और मामला सामने आया है।

राज्य में डेंगू व स्वाइन फ्लू के डबल अटैक से स्वास्थ्य विभाग भी सकते में है। स्थिति यह कि मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती ही जा रही है। नोडल अधिकारी डॉ. पुनीत चंद्रा ने बताया कि जनपद में जनवरी से अब तक स्वाइन फ्लू संभावित 426 मरीजों के सैंपल लिए गए।

इनमें 168 में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है। इनमें सर्वाधिक 76 मरीज अगस्त माह में सामने आए हैं। जबकि सितंबर में 41 मरीजों में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई। स्वाइन फ्लू से 20 मरीजों की मौत भी हो चुकी है। जिनमें 11 देहरादून, चार उप्र, एक हरिद्वार, दो पौड़ी व दो मरीज उत्तरकाशी से हैं।

इधर, डेंगू का भी प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। जनवरी से अब तक डेंगू संभावित 1161 मरीजों की एलाइजा जांच कराई गई है। जिनमें 187 में डेंगू पॉजीटिव पाया गया। जिसमें 103 मरीज देहरादून के हैं। जबकि 64 मरीज हरिद्वार से सामने आए हैं। इसके अलावा टिहरी से तीन, चमोली से एक, रुद्रप्रयाग से दो व यूपी के 18 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

Related Articles

Back to top button