अपराध

ड्रेस कोड के विरोध में कॉलेज में छात्र-छात्राओं को पीटा

ऋषिकेश : राजकीय ऑटोनोमस महाविद्यालय में ड्रेस कोड को लेकर छात्र-छात्राओं के बीच चल रहा मतभेद बुधवार को मारपीट के बदल गया। यूनिफार्म के साथ कॉलेज पहुंचे छात्र-छात्राओं के साथ इसका विरोध कर रहे छात्रसंघ पदाधिकारियों ने मारपीट कर दी। छात्रसंघ पदाधिकारी मर्यादा भी भूल गए और उन्होंने छात्राओं के साथ हाथापाई कर दी। पुलिस ने छात्रसंघ अध्यक्ष शिवम भारद्वाज व महासचिव इमरान खान सहित आठ छात्रों को हिरासत में ले लिया है।

उच्च शिक्षा निदेशालय के निर्देश पर राजकीय महाविद्यालय में 21 अगस्त से ड्रेस कोड लागू किया गया था। बीच में छात्र संघ चुनाव होने के चलते कॉलेज प्रशासन ने 28 अगस्त से ड्रेस कोड लागू करने के आदेश जारी किये थे। मगर, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री के 51 प्रतिशत छात्रों की सहमति पर ड्रेस कोड लागू करने संबंधी बयान के बाद छात्र संघ पदाधिकारी सहित कुछ छात्र-छात्राएं इसके विरोध में आ गये। जबकि कॉॅलेज के अधिकांश छात्र-छात्राएं खुलकर ड्रेस कोड के पक्ष में आ गए।

यहां तक की कई छात्र-छात्राओं ने निर्धारित ड्रेस में कॉलेज पहुंचना भी शुरू कर दिया। बुधवार को ड्रेस कोड लागू करने की मांग को लेकर कुछ छात्र-छात्राएं प्राचार्य डॉ. एनपी माहेश्वरी से वार्ता करने पहुंचे। इसी दौरान छात्रसंघ अध्यक्ष शिवम भारद्वाज, महासचिव इमरान खान व उपाध्यक्ष अजय जायसवाल कुछ अन्य छात्रों के साथ प्राचार्य कक्ष में घुस गए और ड्रेस कोड का विरोध करने लगे। जिससे वहां पर दोनों पक्षों में नोकझोंक शुरू हो गयी। प्राचार्य ने सभी को कक्ष से बाहर कर दिया।

बाहर आने पर भी दोनों पक्षों में तीखी नोकझोंक होती रही। आरोप है कि इस बीच छात्रसंघ पदाधिकारी व उनके समर्थक मर्यादा भूल गये और ड्रेस कोड के समर्थक छात्र-छात्राओं के साथ मारपीट शुरू कर दी। उन्होंने छात्राओं को भी नहीं छोड़ा और उनके साथ भी मारपीट कर दी। प्राचार्य और प्राध्यापकों ने किसी तरह मामला शांत कराया। मारपीट की शिकायत करने छात्र-छात्राएं आइडीपीएल चौकी पहुंचे। लेकिन छात्रनेता यहां भी आ धमके आरोप है कि पुलिस चौकी में भी छात्र-छात्राओं के साथ मारपीट कर दी।

पुलिस ने छात्रसंघ अध्यक्ष शिवम भारद्वाज, महासचिव इमरान खान व उपाध्यक्ष अजय जायसवाल सहित आशीष थापा, सलीम खान, जुगल आहुजा, दीपक राणा व चेतन कपरुवाण को हिरासत में ले लिया। इस संबंध में आंचल चौहान, शिवम भंडारी, मुकुल नेगी, जयम शर्मा, अभिषेक भारद्वाज, सुमन शर्मा, तारा शर्मा, अंजली रावत, सुरभि तिवारी आदि ने पुलिस को तहरीर दी है।

ड्रेस कोड को लेकर शुरूआत से ही रहा मतभेद 

राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश में ड्रेस कोड को लेकर शुरूआत से ही छात्र-छात्राओं का अलग-अलग मत रहा है। अधिकांश छात्र-छात्राएं ड्रेस कोड के पक्ष में हैं, कई तो पिछले कई दिनों से निर्धारित ड्रेस में कॉलेज आ रहे हैं। मंगलवार को छात्रसंघ के कुछ पदाधिकारयों ने प्राचार्य को पत्र सौंप दावा किया था कि सिर्फ पांच प्रतिशत छात्र-छात्राएं ही ड्रेस कोड के पक्ष में हैं। इसी के विरोध में बुधवार को बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं प्राचार्य से अपनी बात रखने पहुंचे थे। मगर, यह मतभेद इस हद तक पहुंच जाएगा किसी को अनुमान नहीं था।

राजकीय महाविद्यालय ऋषिकेश के प्राचार्य डॉ. एनपी माहेश्वरी का कहना है कि ड्रेस कोड को लेकर शासन के आदेशों का पालन किया जा रहा है। अधिकांश छात्र-छात्राएं ड्रेस कोड के पक्ष में हैं,  कुछ विरोध कर रहे हैं। बुधवार को कॉलेज में हुई घटना शर्मनाक है। कॉलेज प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए अपने स्तर पर भी जांच शुरू कर दी है।

Related Articles

Back to top button