देश-विदेश

दिल्ली में अगले कुछ दिनों में बदलने वाला है मौसम

नई दिल्ली। दिल्ली-एनसीआर में दिन में धूप निकलने से ठंड से राहत है लेकिन इस सप्ताह के अंत में मौसम का मिजाज एक बार से बदलने वाला है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, शनिवार और रविवार (19 फरवरी और 20 फरवरी) को दिन के समय तेज हवाएं (Strong surface winds during day time) चलेंगी। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार से शुक्रवार तक (16 से 18 फरवरी) सुबह के वक्त घना कोहरा पड़ सकता है। रात के समय भी कोहरा पड़ने की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने बताया कि 16 से 18 फरवरी तक दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। जबकि अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस तक रहेगा। वहीं, 19 और 20 फरवरी को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है। जबकि अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहेगा। यानी शनिवार और रविवार को तापमान में बढ़ोतरी हो सकती है।

दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को दिन में धूप रही। ठंड केवल सुबह और शाम को पड़ रही है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को पारा थोड़ा चढ़ा और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह साढ़े आठ बजे आर्द्रता 92 प्रतिशत दर्ज की गई।

अभी भी खराब श्रेणी में हवा की गुणवत्ता

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता मंगलवार को ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चलता है कि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह 9.45 बजे 214 था। वहीं दिल्ली से सटे एनसीआर के शहरों का भी लगभग यही हाल है। बता दें कि एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

Related Articles

Back to top button