देश-विदेश

दिल्ली में भारत दर्शन पार्क का शुभारंभ करने के बाद बोले अमित शाह, निगम का बकाया क्लियर करें केजरीवाल

नई दिल्ली । केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दक्षिणी दिल्ली के पंजाबी बाग में स्थित भारत दर्शन पार्क का शुभारंभ किया। इस मौके पर अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के विकास के लिए पूरा खाका तैयार कर रखा है। दिल्ली में ऐसी सरकार है जो काम कम प्रचार ज़्यादा करती है। भारत सरकार ने अपने अधिकार का उपयोग करते हुए दिल्ली के लिए कई काम किए हैं। अमित शाह ने कहा कि मैं दिल्ली के सीएम से कहना चाहता हूं कि विज्ञापनों पर कम पैसा खर्च करें और नगर निगमों को 13,000 करोड़ रुपये का बकाया दें। हमारी सरकार की कार्य संस्कृति है, हम वही करते हैं जो कहते हैं।

अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने सुशासन के लिए ढ़ेरों काम किए हैं। सरकारें नीतिया-कानून बनाती है लेकिन उनका अनुपालन प्रशासनिक अमले को करना है।इसलिए मेरा सभी से आग्रह है कि नीतियों व नियमों के उद्देश्यों को समझकर हम जनता के हित में क्या और बेहतर कर सकते हैं इसका प्रयास करना चाहिए। शासन हेतु विकास का मॉडल सर्वस्पर्शी-सर्वसमावेशी व पारदर्शी होना चाहिए।

अमित शाह ने कहा कि आज 2 ऐसी विभूतियों की जयंती है जिन्होंने देश को एक नई दिशा दिखाने हेतु अपना पूरा जीवन लगा दिया। पं. मदन मोहन मालवीय ने भारतीय परंपरा के अनुसार नई व आधुनिक शिक्षा पद्धति कैसी हो इसका व अटल जी ने आधुनिक भारत में सुशासन को जमीन पर उतारने का आदर्श स्थापित किया।

कार्यक्रम में मौके पर दिल्ली के एलजी अनिल बैजल, दक्षिणी दिल्ली के मेयर मुकेेश सुर्यान और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता समेत कई पार्टी नेता मौजूद रहे।

बता दें कि दक्षिणी निगम ने वेस्ट टू वेल्थ की अवधारणा को आगे बढ़ाते हुए पंजाबी बाग क्षेत्र में एक बेहद आकर्षक व बेहतरीन “भारत दर्शन पार्क” विकसित किया है। यह भारत का पहला ऐसा पार्क है जिसमें स्क्रैप व वेस्ट से भारत के विभिन्न राज्यों की 22 ऐतिहासिक व सांस्कृतिक स्मारकों और कलाकृतियों की अनुकृतियों सुंदर रूप में प्रदर्शित किया गया है। इस पार्क में 21 प्रसिध्द ऐतिहासिक स्मारक व एक वट वृक्ष को निगम स्टोर में व्यर्थ पड़े वेस्ट मेटेरियल जैसे कि लोहे के खराब सामान, बिजली के खंबे, पुरानी कारें, पार्कों की ग्रील, ऑटो मोबाईल पार्ट, लोहे के पाइप आदि से वेस्ट टू आर्ट के अंतर्गत निर्मित किया गया है।

Related Articles

Back to top button